झारखंड

धनबाद में होली के दौरान 153 से अधिक लोगों को कुत्ते ने काटा, वैक्सीन की हुई किल्लत

धनबाद (Dhanbad) जिले में होली के दौरान 153 से अधिक लोगों को कुत्ते ने काटा (Dog Bitten)। जिसके बाद एंटी रेबीज वैक्सीन (Anti Rabies Vaccine) का इंजेक्शन लेने के लिए SNMMCH में पूरे दिन कतार लगी रही।

Dhanbad 153 People Were Bitten by Dogs: धनबाद (Dhanbad) जिले में होली के दौरान 153 से अधिक लोगों को कुत्ते ने काटा (Dog Bitten)। जिसके बाद एंटी रेबीज वैक्सीन (Anti Rabies Vaccine) का इंजेक्शन लेने के लिए SNMMCH में पूरे दिन कतार लगी रही।

मिली जानकारी के अनुसार बीते दो दिनों में 290 लोगों ने Anti Rabies Vaccine के इंजेक्शन लगवाए हैं, जिनमें 153 नए लोग शामिल हैं और बाकी 137 लोग पुराने थे जो वैक्सीन की दूसरी या तीसरी डोज लगवाने आए। जिन लोगों को कुत्ते ने काटा उनमें बच्चों की संख्या काफी अधिक थी।

रंग और गुलाल से भड़के कुत्ते

डॉग बाइट के शिकार होने वाले ज्यादा वैसे लोग थे, जिनके चेहरे पर रंग लगे थे। होली खेलने के दौरान ही ज्यादातर घटनाएं हुई हैं।

खासकर सोमवार और मंगलवार को जब लोग रंग और अबीर लगा रहे थे। जिसे देखकर डॉक्टरों का अनुमान है कि रंग के कारण कुत्ते अपनी सुरक्षा को लेकर आशंकित रहते हैं। इस डर में वे आक्रामक हो जाते हैं।

एंटी रेबीज वैक्सीन की किल्लत

जिले में Anti Rabies Vaccine की किल्लत बनी हुई है। सदर अस्पताल समेत किसी स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन नहीं है। सिर्फ SNMMCH में वैक्सीन उपलब्ध है।

नतीजतन, निःशुल्क वैक्सीन के लिए पूरे जिले के लोग SNMMCH आ रहे हैं। अधिकारियों की मानें, तो एक-दो दिनों में जिले को Vaccine की आपूर्ति हो जाएगी। Vaccine मिलते ही सदर अस्पताल समेत स्वास्थ्य केंद्रों को वैक्सीन भेज दी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker