भारत

ED ने शराब घोटाले मामले में रिटायर्ड IAS अनिल टुटेजा को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित शराब घोटाले (Liquor Scam) से जुड़े धनशोधन के एक मामले में छत्तीसगढ़ के सेवानिवृत्त IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी अनिल टुटेजा को गिरफ्तार कर लिया है।

ED Arrested Retired IAS Anil Tuteja: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित शराब घोटाले (Liquor Scam) से जुड़े धनशोधन के एक मामले में छत्तीसगढ़ के सेवानिवृत्त IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी अनिल टुटेजा को गिरफ्तार कर लिया है।

अनिल टुटेजा पिछले साल प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। उच्चतम न्यायालय (Supreme court) ने आयकर विभाग की शिकायत पर आधारित ED की प्राथमिकी को हाल में रद्द कर दिया था जिसके बाद संघीय एजेंसी ने कथित शराब घोटाला मामले में धनशोधन का एक नया मामला दर्ज किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया ‎कि संघीय एजेंसी ने 2003 बैच के अधिकारी को रायपुर स्थित आर्थिक अपराध शाखा (EOW)/भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) के कार्यालय से हिरासत में लिया था, जहां वह और उनके बेटे यश टुटेजा इसी मामले में अपना बयान दर्ज कराने पहुंचे थे।

एजेंसी ने मामले में अपनी जांच का विवरण राज्य EOW/ACB के साथ साझा किया और प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया तथा प्राथमिकी (FIR) दर्ज होने के बाद ED ने उस शिकायत का संज्ञान लेते हुए धनशोधन का एक नया मामला दर्ज किया।

प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया था कि छत्तीसगढ़ में बेची गई शराब की हर बोतल से अवैध धन एकत्र किया गया था और रायपुर के महापौर एजाज ढेबर के बड़े भाई अनवर ढेबर के नेतृत्व वाले शराब सिंडिकेट (Liquor Syndicate) द्वारा कमाए गए 2,000 करोड़ रुपये के धनशोधन तथा अप्रत्याशित भ्रष्टाचार के सबूत मिले हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker