खेल

2 अरब से अधिक लोग देख सकते हैं फीफा महिला विश्व कप 2023, फुटबॉल में…

न्यूयॉर्क: FIFA women’s world cup 2023 के दौरान फुटबॉल (Football) में लैंगिक समानता (Gender equality) को आगे बढ़ाने के लिए टीमों और खिलाड़ियों के कौशल व उपलब्धियों का जश्न मनाने और मैदान पर और बाहर दुर्व्यवहार और भेदभाव को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महिला और फीफा एक साथ आ रहे हैं।

2023 टूर्नामेंट को दो अरब से अधिक लोगों द्वारा देखे जाने की उम्मीद

महिला विश्व कप का आयोजन 20 जुलाई से 20 अगस्त तक Australia और New zealand में हो रहा है।

2023 टूर्नामेंट को दो अरब से अधिक लोगों द्वारा देखे जाने की उम्मीद है।

विश्व स्तर पर, महिला खिलाड़ी कम पेशेवर अवसरों, भारी वेतन अंतर, कम प्रायोजन, कम एयरटाइम (Less airtime) और असमान खेल स्थितियों से जूझ रही हैं। जब महिला खिलाड़ी सफल होती हैं, तो उन्हें नियमित रूप से ऑनलाइन और ऑफलाइन (online & offline) दुर्व्यवहार की जहरीली प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है।

2 अरब से अधिक लोग देख सकते हैं फीफा महिला विश्व कप 2023, फुटबॉल में…-More than 2 billion people can watch FIFA Women's World Cup 2023, football…

पुरस्कार राशि 2019 की राशि से तीन गुना अधिक

इनमें से कुछ चुनौतियों का समाधान करने और Football में लिंग अंतर को कम करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, FIFA ने 2023 महिला विश्व कप के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाकर 150 मिलियन डॉलर कर दी है, जो 2019 की राशि से तीन गुना अधिक है।

टूर्नामेंट के दौरान “फुटबॉल यूनाइट्स द वर्ल्ड” (Football unites the world) अभियान प्रमुख लैंगिक समानता के मुद्दों को उजागर करेगा।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए लोग एकजुट

संयुक्त राष्ट्र महिला “लैंगिक समानता के लिए एकजुट होने” के लिए कार्रवाई का आह्वान करने के लिए फीफा के साथ साझेदारी कर रही है, ताकि लैंगिक समानता को एक मौलिक मानव अधिकार (FFundamental human rights) के रूप में महसूस किया जा सके, और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए लोग एकजुट हों।

संयुक्त राष्ट्र महिला कार्यकारी निदेशक (UN Women Executive Director) सिमा बहौस ने कहा,”इस विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने वाली महिलाएं हर लड़की के लिए आदर्श हैं।

2 अरब से अधिक लोग देख सकते हैं फीफा महिला विश्व कप 2023, फुटबॉल में…-More than 2 billion people can watch FIFA Women's World Cup 2023, football…

उनकी ताकत और कौशल प्रेरणादायक हैं। खेल, और यहां तक कि जो लोग इसमें भाग लेते हैं उन्हें भी अक्सर भेदभावपूर्ण व्यवहार और यहां तक कि कुछ मामलों में दुर्व्यवहार का अनुभव होता है।”

उन्होंने कहा, ”महिला विश्व कप हमें दिखाता है कि जब हम महिलाओं और लड़कियों को पुरुषों और लड़कों के समान समान अवसर प्रदान करने में विफल रहते हैं तो न केवल वे बल्कि पूरी दुनिया कितना कुछ चूक जाती है।

फीफा के साथ हमारी साझेदारी, जिसमें वैश्विक ”Football Unites The World” अभियान भी शामिल है, हर किसी के लाभ के लिए इसे संबोधित करने की गंभीर प्रतिबद्धता और महत्वाकांक्षा को दर्शाती है।”

UNESCO, UNHCR, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग, विश्व खाद्य कार्यक्रम और विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित पांच अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां ”फुटबॉल यूनाइट्स द वर्ल्ड” (“Football Unites the World”) अभियान में शामिल हो गई हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker