खेल

FIFA world cup में इतिहास रचने की कोशिश में ऑस्ट्रेलियाई महिला फुटबॉल टीम, पहले…

कैनबरा: पेनल्टी शूट आउट (Penalty shoot out) में हारकर जल्दी बाहर होने के चार साल बाद, ऑस्ट्रेलिया (Australia) की राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम (National women’s football Team) फीफा विश्व कप (FIFA world cup) में सुधार और इतिहास बनाने की कोशिश कर रही है।

टीम जब गुरुवार रात सिडनी में आयरलैंड गणराज्य के खिलाफ अपने घरेलू विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी, तो यह ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल (Australian football) के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट की शुरुआत होगी।

FIFA world cup में इतिहास रचने की कोशिश में ऑस्ट्रेलियाई महिला फुटबॉल टीम, पहले…-Australian women's football team in an attempt to create history in FIFA world cup, first…

टोनी गुस्तावसन को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया

न तो ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम (Australia men’s team) और न ही उनकी महिला टीम कभी विश्व कप में क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ पाई है।

वर्ष 2019 में, उस समय तक की सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम विश्व कप के 16वें राउंड में पेनल्टी शूट आउट में हारकर बाहर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस बार टोनी गुस्तावसन (Tony Gustavson) को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। गुस्तावसन दो बार के विश्व कप विजेता अमेरिका के सहायक कोच रह चुके हैं।

अपने कार्यकाल की कठिन शुरुआत के बाद, गुस्तावसन की टीम पिछले 12 महीनों में साथी दावेदारों फ्रांस, स्वीडन, इंग्लैंड (England), स्पेन और डेनमार्क (Denmark) पर जीत के साथ दुनिया में 10वें स्थान पर रहते हुए विश्व कप में उतर रही है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए, सेमीफ़ाइनल बर्थ (Semifinal berth) के साथ इतिहास बनाने के लिए पहले एक समूह को नेविगेट करना होगा जिसे कई विशेषज्ञों ने “मौत का समूह” कहा है।

FIFA world cup में इतिहास रचने की कोशिश में ऑस्ट्रेलियाई महिला फुटबॉल टीम, पहले…-Australian women's football team in an attempt to create history in FIFA world cup, first…

आयरलैंड के खिलाफ शुरुआती मैच के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम 27 जुलाई को ब्रिस्बेन में नाइजीरिया से और 31 जुलाई को मेलबर्न (Melbourne) में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन (Olympic champion) कनाडा से खेलेगी। यदि वे Group B में दूसरे स्थान पर रहते हैं, तो उन्हें UEFA महिला यूरो 2022 विजेता इंग्लैंड का सामना करना पड़ सकता है।

कप्तान सैम केर से ज्यादा कोई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian players) विश्व कप की सुर्खियों में नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में अग्रणी गोल स्कोरर, केर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलरों (Best female footballers) में से एक हैं, जिन्होंने इंग्लिश दिग्गज चेल्सी को लगातार चार लीग खिताब दिलाए हैं।

देश का भार अपने कंधों पर उठाने के बावजूद, केर करियर को परिभाषित करने वाले टूर्नामेंट के दबाव से पीछे नहीं हटी हैं।

पहले राष्ट्रीय टीम के लिए विंग में तैनात होने के बाद, 21 वर्षीय कायरा कूनी-क्रॉस और 20 वर्षीय मैरी फाउलर (Mary Fowler) के वाइड खिलाड़ियों के रूप में उभरने से केर को मुख्य रूप से सेंटर में खेलने की अनुमति मिली है जहां वह केटलिन फोर्ड के साथ एक मजबूत साझेदारी बनाती हैं। यदि केर और फ़ोर्ड को आगे बढ़ना है, तो डिफेंस (Defense) को मजबूत बनाना पड़ेगा।

2019 में आस्ट्रेलियाई टीम का Defense कमजोर

2019 में आस्ट्रेलियाई टीम का Defense कमजोर था और गुस्तावसन के लिए डिफेंस को और मजबूत बनाना एक प्रमुख प्राथमिकता होगी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले विश्व कप में अपने चार मैचों में से किसी में भी क्लीन शीट (Clean sheet) रखने में असफल रही थी, चोटों के कारण सेंटर बैक में अनुभवी क्लेयर पोलकिंगहॉर्न (Claire Polkinghorne) और अलाना कैनेडी पर उनकी अत्यधिक निर्भरता भी उजागर हो गई थी।

मैनचेस्टर सिटी के साथ चोटों से भरे सीज़न के बावजूद दोनों फिर से टीम का हिस्सा हैं। हालांकि क्लेयर हंट के आने से उन्हें जरूर थोड़ी राहत हुई होगी।

FIFA world cup में इतिहास रचने की कोशिश में ऑस्ट्रेलियाई महिला फुटबॉल टीम, पहले…-Australian women's football team in an attempt to create history in FIFA world cup, first…

24 वर्षीय हंट ने फरवरी में Australia के लिए पदार्पण किया और अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। राष्ट्रीय टीम के लिए हंट 6 मैच खेले हैं और इन मैचों में Australia को केवल एक हार मिली है और टीम ने तीन गोल खाए हैं।

अब देखना है कि हंट का मैजिक और सैम केर का प्रदर्शन विश्व कप में Australia के लिए नया इतिहास बनाता है या उन्हें इस बार भी निराशा हाथ लगती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker