विदेश

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर लड़ेंगे चुनाव

पाम बीच (फ्लोरिडा): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) ने औपचारिक रूप से मंगलवार को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए दस्तावेज दाखिल किए।

इस दौरान ट्रंप ने फ्लोरिडा (Florida) के एक रिसॉर्ट में अपने समर्थकों का अभिवादन किया। उन्होंने समर्थकों से कहा कि अब अमेरिका की वापसी शुरू हो रही है।

मध्यावधि चुनाव में निराशाजनक हार मिलने के बाद ट्रंप अब White House के लिए अपना तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में हैं। Donald Trump को उम्मीद थी कि वे मध्यावधि चुनाव के नतीजों का इस्तेमाल अपनी पार्टी के नामांकन के लिए कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के कागजात दाखिल की

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव प्राधिकरण के साथ व्हाइट हाउस (White House) की उम्मीदवारी के कागजात दाखिल कर दिए हैं। 2024 में पार्टी के नामांकन के संभावित दावेदार, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस और पूर्व उपाध्यक्ष माइक पेंस हो सकते है।

ट्रंप को जीत के लिए 435 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करना होगा। डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर राफेल वॉर्नॉक (Democratic US Senator Raphael Warnock) के खिलाफ दौड़ में ट्रंप के चुने हुए उम्मीदवार में पूर्व फुटबॉल स्टार हर्शल वॉकर भी है।

मध्यावधि चुनाव के निराशाजनक नतीजों के बाद ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं कि उनके समर्थन के कारण ही रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनाव हार गए।

इस बीच ट्रंप ने 15 नवंबर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐलान किया था कि उम्मीद है कि 16 नवंबर का दिन हमारे देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होगा!

ट्रंप के लिए यह चुनाव बेहद मुश्किल साबित हो सकता है कि क्योंकि बतौर राष्ट्रपति उन पर दो बार महाभियोग चल चुका है। अमेरिका के इतिहास में केवल एक ही ऐसे राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड थे जिन्होंने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद 1884 और 1892 में दोबारा राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker