टेक्नोलॉजी

पिछले 10 वर्षों में वैश्विक Facebook की रुचि में लगभग 90% की गिरावट

आने वाले प्रतियोगियों के बाजार में शामिल होने के कारण इसे और बढ़ा दिया गया है।

सैन फ्रांसिस्को: पिछले एक दशक में फेसबुक शब्द के लिए खोज मात्रा में 87 प्रतिशत की गिरावट आई है। मीडिया रिपोटरें में इसकी जानकारी दी गई है।

बैंकलेसटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ऐप के दर्शकों की बढ़ती उम्र, सोशल मीडिया साइट के प्रति बढ़ती दिलचस्पी, टिकटॉक बूम के साथ वैश्विक फेसबुक खोजों में घटती दिलचस्पी के प्रमुख कारणों में से हैं।

कई बाजार अध्ययनों से पता चला है कि फेसबुक 30 साल से कम उम्र के यूजर्स को आकर्षित करने में सक्षम नहीं है। सोशल मीडिया साइट मेटा को रीब्रांड करने के बावजूद अपने प्रमुख बाजारों में किशोर और युवा वयस्क यूजर्स के बीच कर्षण खो रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही में 1.93 बिलियन दैनिक यूजर्स से, यूजर्स की संख्या चौथी तिमाही में और गिरकर 1.929 बिलियन हो गई है।

फरवरी में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने टिकटोक बूम के कारण कंपनी को अपने यूजर्स को खोने का आरोप लगाया। वर्तमान में शॉर्ट-फॉर्म उपयोगकर्ता-जनित वीडियो बाजार में अग्रणी है।

जुकरबर्ग के अनुसार, फर्म अपने शॉर्ट वीडियो प्रोडक्ट को पेश करने के लिए काम कर रही है और टिकटोक को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, एप्पल का ऐप-ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर, जिसे 2021 में आईओएस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण 14.5 के साथ पेश किया गया था, फेसबुक के संकट को बढ़ा रही है।

आईफोन यूजर्स से अपेक्षा की जाती है कि वे ऐप्स द्वारा उपयोगकर्ता-स्तर और डिवाइस आईडी-आधारित निगरानी के लिए स्पष्ट सहमति प्रदान करें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कई यूजर्स ने इस जानकारी को साझा करने से इनकार कर दिया है, लेकिन विकास ने फेसबुक विज्ञापनदाताओं को हिलाकर रख दिया है, जो अपनी फर्मों को बनाए रखने के लिए सोशल नेटवर्क पर भरोसा करते हैं।

कई विज्ञापनदाता फेसबुक से दूर हो गए हैं और टिकटॉक बेहद लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह मूल्य-प्रति 1,000 इंप्रेशन के आधार पर अधिक किफायती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नतीजतन, फेसबुक को विज्ञापन राजस्व में 10 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। यह आंकड़ा फर्म के 2021 के राजस्व का लगभग 9 प्रतिशत है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उसके कुल वार्षिक लाभ का एक चौथाई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker