झारखंड

Good News! Greenfield Expressway झारखंड में 203 किमी लंबा होगा

रांची: वाराणसी (Varanasi) से कोलकाता (Kolkata) वाया रांची सिक्स लेन Expressway का झारखंड की सीमा (Jharkhand Border) में निर्माण जल्द शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है।

कुल 610 किलोमीटर के इस Greenfield Expressway झारखंड में 203 किमी लंबा होगा। झारखंड के हिस्से में निर्माण के लिए DPR तैयार कर लिया गया है।

झारखंड के हिस्से में निर्माण पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये की लागत आंकी गई है। NHAI के क्षेत्रीय अधिकारी एसके मिश्रा के अनुसार, इसकी निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। झारखंड सीमा में इस सड़क का काम मार्च तक शुरू कराने की पूरी कोशिश की जा रही है।

203 किलोमीटर हिस्से को छह भाग में बांट कर निविदा निकाली गई

NHAI के अधिकारियों के अनुसार, यह Expressway वाराणसी और कोलकाता के बीच नई और तीव्र कनेक्टिविटी के उद्देश्य से बनाया जा रहा है। झारखंड में जल्द निर्माण के लिए 203 किलोमीटर हिस्से को छह भाग में बांट कर निविदा निकाली गई है।

कोशिश है कि कम-से-कम दो हिस्से में मार्च तक काम शुरू करा दिया जाए। झारखंड के संबंधित जिलों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

कोलकाता-वाराणसी एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के चंदौली से होते हुए बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच बनेगा।

यह एक्सप्रेस-वे झारखंड में धनबाद, बोकारो, रामगढ़, रांची, हजारीबाग, चतरा जिलों से होकर गुजरेगा। इन जिलों में अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।

एसके मिश्रा, क्षेत्रीय अधिकारी, NHAI ने कहा है कि वाराणसी-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की गति को तेज करने के लिए रामगढ़ में एक विशेष कार्यालय भी स्थापित किया गया है।

इसके बन जाने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए द्रुत गति के साथ एक नई कनेक्टिविटी मिलेगी।

Good News! Greenfield Expressway झारखंड में 203 किमी लंबा होगा

दिल्ली से कोलकाता तक जीटी रोड को भी छह लेन का बनाया जा रहा

दिल्ली से कोलकाता तक जीटी रोड को भी छह लेन का बनाया जा रहा है। कंक्रीट वाली इस सड़क के बन जाने से भी झारखंड के विभिन्न जिलों चतरा, हजारीबाग, बोकारो, धनबाद को सीधी कनेक्टिविटी मिलती है।

छह लेन एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी के लिए यह भी झारखंड को दिल्ली से कोलकाता के बीच आवागमन का एक मार्ग होगा। इस परियोजना पर भी NHAI तेजी से काम करा रहा है।

Good News! Greenfield Expressway झारखंड में 203 किमी लंबा होगा

Greenfield Expressway का निर्माण उत्तर प्रदेश और बिहार में भी शुरू होने जा रहा

वाराणसी-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश और बिहार में भी शुरू होने जा रहा है। इन दोनों राज्यों में करीब 60 किलोमीटर हिस्से में इस एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

यह एक्सप्रेस-वे चंदौली- चैनपुर रोड पर खैंती गांव से भभुआ-अधौरा रोड स्थित पलका गांव तक बननी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker