झारखंड

राज्यपाल CP राधाकृष्णन ने दुमका के आदर्श गांव घासीपुर का किया दौरा

दुमका: राज्यपाल CP Radhakrishnan दो दिवसीय संताल परगना प्रमंडल के दौरे पर दुमका पहुंचे।

राज्यपाल देवघर (Deoghar) में बाबा बैद्यनाथ धाम (Baba Baidyanath Dham) और दुमका में बाबा बासुकीनाथ धाम (Baba Basukinath Dham) का पूजा-अर्चना के बाद राजभवन (Raj Bhavan) पहुंचे।

इसके बाद निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के सदर प्रखंड के शहर से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आदर्श गांव घासीपुर के मोहली टोला पहुंचे।

वहां आंगनबाड़ी केन्द्र का अवलोकन किये। इस अवसर पर राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केन्द्र (Anganwadi Center) में बच्चों की संख्या की जानकारी लेते हुए हुए बच्चों के पोषण के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की।

Image

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी परिसर में किया पौधरोपण

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी परिसर में पौधरोपण (Plantation) भी किया। इसके बाद राज्यपाल उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय, घासीपुर पहुंच अध्ययनरत बच्चों से मिले।

उन्होंने बच्चों से बात-चीत करते हुए विद्यालय में प्राप्त सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से नाम पूछकर उनका उत्साहवर्द्धन (Encouragement) करते हुए स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाये जा रहे विषयों के बारे में पूछा।

मौके पर उपस्थित DC से ली ये जानकारी

उन्होंने मौके पर उपस्थित DC से विद्यालय में छात्रों की संख्या और उपस्थिति एवं मध्याह्न भोजन योजना (Mid Day Meal Scheme) के बारे में जाना।

राज्यपाल वहां उपस्थित स्थानीय युवाओं से उनकी पढ़ाई की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें शिक्षा ग्रहण करने के प्रति प्रोत्साहित किया।

इसके बाद राज्यपाल ने स्थानीय महिलाओं से भेंट कर उनकी आजीविका के संदर्भ में जानकारी लेते हुए उनके द्वारा बांस से सामग्री बनाने की प्रतिभा की सराहना किया।

इनकी आय में कैसे वृद्धि हो, इसलिए DC रविशंकर शुक्ला (DC Ravi Shankar Shukla) को पहल करने के लिए कहा।

Image

राज्यपाल ने लोक-कलाकारों का उत्साहवर्द्धन किया

इसके बाद एक कार्यक्रम में राज्यपाल ने ग्रामीणों के मध्य चिकित्सीय अनुदान वितरित करने के अतिरिक्त आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सिंचाई कूप निर्माण योजना, MNREGA योजना, साड़ी-लुंगी योजना अंतर्गत लाभुकों को योजना से लाभान्वित किया।

राज्यपाल के समक्ष गांव की मुखिया ने ’प्रधानमंत्री TB मुक्त भारत योजना’ (PM TB Free India Scheme) तहत निःक्षय मित्र बनकर TB मरीज के मध्य पोषण आहार कीट वितरित किया।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा अपेक्षा है कि यह क्षेत्र आपसी संबंध, सद्भाव एवं सुझ-बूझ से विकसित क्षेत्र बनेगा।

उन्होंने कहा कि राज भवन तक जो नहीं पहुंच पाते है, उन तक उनकी पहुंच होगी। उन्होंने लोक-कलाकारों (Folk Artists) का भी उत्साहवर्द्धन किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker