ICMR ने दी चेतावनी, ब्रेड, मक्खन और कुकिंग ऑइल का ज्यादा सेवन खतरनाक

News Aroma Desk

Healthy Tips: आजकल लोग ब्रेड , मक्खन और Refined Oil का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं जोकि सेहत के लिए हानिकारक है। इन Foods से कई बीमारियां भी देखने को मिलती हैं, जैसे मोटापा, दिल का दौरा पड़ना और स्ट्रोक आदि।

ICMR का कहना है कि इन खाद्य पदार्थों का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

ICMR ने दी चेतावनी

ICMR ने दी चेतावनी,  ब्रेड, मक्खन और कुकिंग ऑइल का ज्यादा सेवन खतरनाक

HEALTH NEWS ICMR warns, excessive consumption of bread, butter and cooking oil is dangerous

ICMR यानी Indian Council of Medical Research ने चेतावनी दी है कि ब्रेड, मक्खन और कुकिंग ऑयल का अत्यधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

वहीं, इन तीनों चीजों को अल्ट्रा प्रांसेस्ड फूड (Ultra Processed Food) की कैटेगरी में शामिल किया है। क्या हैं अल्ट्रा प्रांसेस्ड फूड? इनमें आमतौर पर प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की तुलना ज्यादा मात्रा में चीनी, नमक, तेल और अन्य तत्व होते हैं।

यह खाद्य प्रदार्थ अक्सर सुविधाजनक, स्वादिष्ट और पकाने में आसान होते हैं। लेकिन, ये Foods स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकते हैं।

इन फूड्स की गिनती में फास्ट फूड, सोडा और अन्य शीतल पेय जल, मीठे अनाज, पैकेज्ड स्नैक्स जैसे चिप्स, बिस्किट आदि आते हैं।

अल्ट्रा प्रांसेस्ड फूड से होती हैं ये बीमारियां

ICMR ने दी चेतावनी,  ब्रेड, मक्खन और कुकिंग ऑइल का ज्यादा सेवन खतरनाक

HEALTH NEWS ICMR warns, excessive consumption of bread, butter and cooking oil is dangerous

अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड का लंबे समय तक सेवन मोटापा, दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी बीमारियों को दावत देता है। ये अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (UPF) फैट में हाई और Fiber समेत जरूरी पोषक तत्वों के मामले में बेहद कम होते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि ऐसी चीजों से भरपूर आहार मोटापा, एजिंग बढ़ाने और दिल के दौरे, Stroke, Diabetes और Overall Health खराब होने के रिस्क से जुड़ा हो सकता है।

x