हेल्थ

इन बीमारियों के लिए और भी खतरनाक है पपीता, भूल कर भी ना खाएं वरना..

Papaya for Health: पपीता सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक फल हैं। साथ ही कई बीमारियों के लिए यह वरदान भी माना जाता हैं, मगर क्या आप जानतें हैं इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं जिसमे पपीता खाना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता हैं।

प्रत्येक फल खाने के अपने फायदे होते हैं। नियमित रूप से फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है नियमित रूप से शरीर को मिलने वाले विटामिन की मात्रा को संतुलित रखना जरूरी होता है।

पपीता भी गुणों से भरपूर और Vitamin A Rich फल माना जाता है इसके साथ ही यह कब्ज की शिकायत दूर करने तथा वजन कम करने में भी सहायक है।

क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी भी बीमारियां है जिसके लिए पपीता हानिकारक अथवा अभिशाप साबित हो सकता है।

कौन सी हैं वो बीमारियों जिसमें पपीता हैं हानिकारक?

किडनी की समस्या अथवा पथरी की शिकायत होने पर पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए । आपको बता दे की पपीता में विटामिन सी भी होता है । यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है पथरी के मरीज और पपीता खाते हैं तो उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है साथ ही पपीता खाने से ऑक्सलेट की समस्या भी बढ़ जाती है।

इन बीमारियों के लिए और भी खतरनाक है पपीता, भूल कर भी ना खाएं वरना..

इस समय ना खाएं पपीता

Heart Health के लिए पपीता अच्छा माना जाता हैं, मगर आपकों Heart Rate slow की समस्या हो तो आप पपीता खाने से बचें।

चूंकि इसमें पाए जाने वाले साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड , अमीनो एसिड की तरह होता हैं और Heartbeat में समस्या उत्पन्न कर सकता हैं।

इन बीमारियों के लिए और भी खतरनाक है पपीता, भूल कर भी ना खाएं वरना..

प्रेगनेंसी में न खाएं लेटक्स

पपीता में लेटक्स होता है. इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए. इससे प्री- डिलीवरी का खतरा बढ़ जात है. पपीता में पपैन होता है जग्बॉडी प्रोस्टाग्लैंडीन के कारण आर्टिफिशियली लेबर पेन शुरू हो सकता है।

If you have an allergic reaction to strong spray and dust, eat a small  piece of raw turmeric with an empty stomach peel. | निदान: तेज़ स्प्रे और  धूल से नाक में

एलर्जी से पीड़ित लोग

जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत है तो उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए। चिटनेस लेटेक्स पर क्रॉस रिएक्शन हो सकता है। इसके कारण सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

हाइपोग्लाइसीमिया

पपीता में ग्लूकोज की मात्रा में होती है. पपीता खाने से हार्ट बीट बढ़ सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker