हेल्थ

बार-बार होने वाली स्किन एलर्जी की वजह है आपका मोबाईल, रिसर्च में…

Skin Allergy Mobile : अगर आपको चेहरे या शरीर के किसी भी भाग में बार-बार स्किन एलर्जी (Skin Allergy) हो रही है तो आपकी इस समस्या का कारण आपका अपने मोबाइल फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल या गलत तरीके से प्रयोग करना हो सकता है।

चेहरे की Skin पर बार-बार रेशेज पड़ना, कानों के आस-पास लाल चकते जैसे होना, गालों पर या आस-पास जलन हो तो ये मोबाइल फोन के कारण हो सकता है।

हम देर रात तक मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं और फिर उसे अपने सिर के बराबर में रख कर ही सो जाते हैं तो ये ना सिर्फ आपकी Skin में Allergy का कारण बन सकता है बल्कि इससे आपको अनिद्रा (Insomnia) जैसे रोग भी हो सकते हैं।

बार-बार होने वाली स्किन एलर्जी की वजह है आपका मोबाईल, रिसर्च में... Your mobile is the reason for frequent skin allergies, in research...

क्या कहती है रिसर्च

एक 18 वर्षीय हाईस्कूल (High School) के छात्र ‘हाना रूरान’ द्वारा किए गए अध्ययन में पता चला है कि हमारे मोबाइल फोन कुत्ते और बिल्ली जैसे जानवरों के Bacteria से भरे रहते हैं जो हमारे होने वाली Skin Allergy का एक बड़ा कारण है।

हाना रुरान बताते हैं कि मेरा फोन हमेशा मेरा हमेशा ही मेरे हाथ में रहता है मैं अपने फोन को बहुत ही कम नीचे रखता हूं मैं कोई काम भी कर रहा होता हूं तब भी मेरा फोन मेरे हाथ में होता है और मुझे स्किन एलर्जी की गंभीर समस्या है और मेरी तरह ऐसा करने वाले बहुत से लोग इस दुनिया में हैं जो कि Allergy की एक गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा (University of Lowa) के प्रोफेसर थॉन का कहना है कि अगर आप एलर्जी और Asthma की समस्या से जूझ रहे हैं और मोबाइल को हमेशा अपने पास रखते हैं तो आप अपने मोबाइल की पूरी Body को दिन में कई बार अच्छी तरह से साफ करते रहना चाहिए।

बार-बार होने वाली स्किन एलर्जी की वजह है आपका मोबाईल, रिसर्च में... Your mobile is the reason for frequent skin allergies, in research...

रिसर्च का तरीका

इस शोध के लिए 15 मोबाइल फोन के Model तैयार किए गए जो बिल्कुल Normal Mobile Phone जैसे ही थे 15 अलग-अलग लोगों ने इन फोन को लगभग एक सप्ताह तक चलाया और दिन में कई बार इलैक्ट्रोस्टैटिक वाइप (Electrostatic Wipe) का इस्तेमाल करके इन्हें साफ किया गया।

वाइप से मिले नमूनों से ही इस शोध के आंकड़ो को निकाला गया। वाइप से मिले नमूनों से ही शोधकर्ताओं नें वीटा-डी ग्लूकेन्स (BDG) Bacteria को खोजा जो हमारे शरीर के वायुमार्ग (Airway) को बंद कर देता है।

रूरान और प्रोफेसर थॉन बताते हैं कि पालतु जानवरों के मालिकों के नमूनों से तो जानवर वाले Bacteria मिले ही साथ ही जिन लोगों ने जानवर नहीं पाले थे उनके नमूनों से भी Bacteria का मिलना हैरान करता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि मोबाइल को सूखे कपड़े से साफ करने के बजाए हमें गीले कपड़े या किसी विशेष तरह के सर्फेस क्लीनर से ही साफ करना चाहिए।

बार-बार होने वाली स्किन एलर्जी की वजह है आपका मोबाईल, रिसर्च में... Your mobile is the reason for frequent skin allergies, in research...

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

New York शहर में एलर्जी चिकित्सा विशेषज्ञ (Allergist) डॉ0 पायल गुप्ता बताती हैं कि यदि आप वास्तव में गंभीर Allergy से पीड़ित हैं, तो आप घर में आते ही स्नान कर लें और अपने बालों को अच्छे से धोएं जिससे एलर्जी आपके बिस्तर तक ना जा सकें।

डॉ0 गुप्ता कहती हैं कि अगर आपको डस्ट(धूल) से एलर्जी है, तो आपको सूखे कपड़े की बजाय गीले कपड़े से धूल साफ करनी चाहिए। Dust से छुटकारा पाने के लिए अपनी बेड़ और सोफे की चादरों को साप्ताहिक रूप से गर्म पानी से धोना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker