भारत

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में भारी बारिश से 40 गांवों का संपर्क टूटा

मुंबई: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश (Rain) के कारण 40 गांवों का संपर्क टूट गया है। यहां बारिश की वजह से हुए जलभराव की वजह से बिजली के कनेक्शन भी काट दिए गए हैं।

मूसलाधार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे भामरागढ़ हाइवे (Bhamragad Highway) सहित 20 सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है।

अमरावती जिले और नागपुर जिले में भी लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिला प्रशासन (District Administration) ने भामरागढ़ में 150 लोगों और देसाईगंज के हनुमान वार्ड में 43 लोगों सहित कुल 193 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। दोनों जगहों पर Help Center बनाए गए हैं।

जिले में भारी बारिश से 75 कच्चे घर और 2 गौशाला क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिला प्रशासन ने नदी के तटीय इलाकों में लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

इंद्रावती नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है

पिछले 24 घंटों में कोरची तहसील में 161.3 Mm बारिश हुई। इसी तरह कुरखेड़ा तहसील में 122 Mm बारिश दर्ज की गई। गोसेखुर्द बांध के सभी 33 गेट 2.5 मीटर खोलकर 5 लाख 29 हजार 725 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जबकि तेलंगाना में मेदिगड्डा बांध के 85 गेट से 6 लाख 36 हजार 130 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

इससे वैनगंगा, गोदावरी, प्राणहिता और इंद्रावती नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है।

गढ़चिरौली-शस्त्रागार, गढ़चिरौली-चामोर्शी, अलापल्ली-भामरागढ़, देसाईगंज-लखंडूर, अष्टी-गोंडपिपरी, सिरोंचा-कलेश्वरम के साथ-साथ देसाईगंज-कोकड़ी-अराटोंडी, कोर्ची-भीमपुर-बोटेक्सा, कोरची मसेली-पतलवाड़, कुर्ची मसेली-पतलवाड़, कुरची मसेली-पतलवाड़, प्रमुख मार्गों के साथ लहेरी-बीनामुंडा, अहेरी-लंकाछेन, अहेरी-वात्रा, अहेरी-देवलमारी आदि मार्गों पर यातायात ठप हो गया है।

अमरावती जिले (Amravati District) में रविवार से भारी बारिश जारी है। जिससे चांदुर तहसील में कई नदियों में बाढ़ आ गई है। इससे चांदुर तहसील में राजुरा के पास धोतरा गांव में लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया।

अमरावती में भी बाढ़ की वजह से चांदुर से राजुरा मार्ग बंद कर दिया गया है। बाढ़ प्रभावित जिलों (Flood Affected Districts) में तहसीलदार के स्तर से बाढ़ की स्थिति का सर्वे किया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker