हेल्थ

रोज कितने काजू खाने चाहिए? काजू के फायदे जानिए

Dry Fruits For Health: काजू खाने (Cashew For Health)  में बहुत ही टेस्टी लगता है।  बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का काजू सबसे फेवरेट ड्राईफ्रूट (Dry Fruits) है।  काजू खाने से गजब के फायदे मिलते हैं।

जो लोग रोजाना काजू खाते हैं उनके शरीर में कैल्शियम, ज़िंक और मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है। काजू में प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं।

काजू आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है।  अगर रोस्टेड (Roasted Cashew) काजू खाने को मिल जाएं तो 2-4 खाने के बाद भी कंट्रोल नहीं हो पाता है।

कुछ लोग स्वाद के चक्कर में खूब सारे काजू एक बार में खा जाते हैं। आइये जानते हैं एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए। काजू खाने के क्या हैं फायदे और काजू कितने रुपए किलो मिलता है।

हेल्थ एक्सपर्ट क्या कहते है

पोषक तत्व से भरपूर काजू लोगों को खाना लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है।  लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक बार में सिर्फ 10-15 काजू ही खाने चाहिए।

हालांकि, काजू (Cashew For Health) या किसी भी चीज को खाते वक्त एक चीज का खास ख्याल रखें कि एक सीमित मात्रा में ही खाएं। क्योंकि लीमिट मात्रा में खाने से ही यह शरीर पर अच्छा असर करता है। कुछ लोग काजू को हल्का रोस्ट करके ही खाते हैं।

काजू का ज्यादातर इस्तेमाल खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट,हलवा, मिठाई में डाला जाता है।  आइए जानें काजू(Cashew For Health)  कितना खाना चाहिए।

लेकिन काजू खाने के बाद आपको पेट भारी-भारी लग रहा है तो एक बार हेल्थ एक्सपर्ट या डाइटिशियन (Expert or Dietician)से जरूर पूछ कर ही खाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker