बिजनेस

Income Tax File Return नहीं की तो हो जाएं सतर्क, विभाग कार्रवाई करने की तैयारी में, पता लगा रहा ऐसे लोगों का

नई दिल्ली: आयकर रिटर्न फाइल (Income tax return file) नहीं करने वाले यदि तिथि बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो वे सतर्क हो जाएं। क्योंकि 31 July तक यदि File Return नहीं की गई तो ऐसे लोग बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

साथ ही आयकर विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है। ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लग सकता है। यह सब इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि Income Tax Department फाइल रिटर्न करने के लिए अब तिथि बढ़ाने नहीं जा रहा है।

28 जुलाई तक 4 करोड़ ने आईटीआर फाइल की

Income Tax India के सोशल मीडिया अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 28 जुलाई तक 4.09 Crore यूजर्स ने ITR File कर दी है। इनमें से 36 लाख के करीब यूजर्स ने 28 जुलाई को फाइल किया है। इस पर ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के MD और CEO पंकज मथपाल बोले, इससे एक साल पहले आईटीआर फाइल करने वालों की कुल संख्या 6.68 Crore थी।

September 2021 तक आईटीआर की संख्या 5 करोड़

उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 तक ITR File करने वालों की कुल संख्या लगभग 5.70 करोड़ थी। अगर हम 28 जुलाई 2022 तक दाखिल किए गए ITR की कुल संख्या से तुलना करें तो लगभग 1.7 Crore का अंतर आ जाता है।

वहीं, Karthik Jhaveri , निदेशक – वेल्थ एट ट्रांसेंड कैपिटल ने कहा, IT department के मैसेज में लिखा है कि 28 जुलाई को दाखिल किए गए ITR की कुल संख्या लगभग 36 लाख है।

31 जुलाई तक यह संख्या आसानी से 5 Crore को पार करने की उम्मीद है। बता दें कि अब आयकर विभाग File Return नहीं करने वालों पर जुर्माना भी लगाता है।

इसके बाद भी फाइल रिटर्न नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाती है। ऐसे में पैन रखने वालों को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker