जॉब्सझारखंड

झारखंड में यहां KGBV विद्यालयाें में शिक्षिकाओं के पद खाली, जल्द होगी नियुक्ति

धनबाद: जिले में संचालित छह कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयाें (KGBV) में शिक्षिकाओं के खाली पदाें पर जल्द नियुक्ति (KGBV Teacher Vaccncy) की जाएगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (literacy Department) के सचिव के रवि कुमार ने इस संबंध में सभी जिलाें के उपायुक्ताें काे पत्र लिखा है। उसमें कहा गया है कि पूर्णकालिक शिक्षिकाओं और लेखापाल के चयन की प्रक्रिया शुरू की जाए।

हर स्कूल में 5 पूर्णकालिक शिक्षिका और एक लेखापाल का प्रावधान है। राज्य में अभी शिक्षिकााओं (Teachers) के 288 और लेखापालाें के 17 पद रिक्त हैं।

अभ्यर्थियाें का झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण हाेना भी अनिवार्य

धनबाद में शिक्षिकाओं के 9 पद खाली हैं। ये पद संविदा आधारित हैं। 15 नवंबर से पहले चयन प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी करने और 31 दिसंबर 2022 तक नियुक्ति प्रक्रिया (Recruitment Process) पूरी कर लेने का निर्देश सचिव ने दिया है।

केजीबीवी में कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदकाें का BEd या DElEd के ताैर पर 2 साल का शिक्षक प्रशिक्षण जरूरी है। साथ ही अभ्यर्थियाें का झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (Jharkhand Teacher Eligibility Test) उत्तीर्ण हाेना भी अनिवार्य है। चयन मेधांक के आधार पर संभव है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker