टेक्नोलॉजीभारत

Twitter : PM मोदी, अमित शाह सहित कई लोगों के अकाउंट्स से ब्लू टिक हुआ ‘गायब’

नई दिल्ली:  Twitter पर एक बड़ा बदलाव सामने आया है। कंपनी ने अपने एक नए फीचर (New Features) को आज जारी किया है। इससे प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और दूसरे कई लोगों के के अकाउंट्स के सामने से ब्लू टिक (Blue Tick) हट गया है। हालांकि, इसकी जगह दूसरा टिक दिया जा रहा है। जानिए इसकी पूरी डिटेल्स।

Twitter पर एलॉन मस्क Elon Musk कई बदलाव कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन फीचर जारी किया है। इसके अलावा टिक को भी तीन कलर में दिया जा रहा है। पहले केवल ब्लू टिक ही दिया जाता था। इस बदलाव का असर आज से दिखने लगा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे से ब्लू टिक हट गया है।

हालांकि, इसका ये मतलब नहीं है कि उनका अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। उनके नाम के आगे अब ग्रे कलर का टिक दिखने लगा है। अकाउंट हैंडल के नीचे India government official का भी टैग ग्रे कलर में दिख रहा है। ये बदलाव नए वेरिफिकेशन सिस्टम के तहत किया जा रहा है।

अमित शाह के अकाउंट के आगे लगा ग्रे कलर का टिक

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल के अकाउंट के आगे से भी ब्लू टिक हट गया है। अब उनके नाम के आगे आपको ग्रे कलर का टिक दिखेगा। कंपनी ने पहले ही साफ कर दिया था ग्रे टिक केवल सरकार से जुड़े लोगों को ही दिया जाएगा।

Twitter: Blue tick 'disappeared' from accounts of many people including PM Modi, Amit Shah Twitter: PM मोदी, अमित शाह सहित कई लोगों के अकाउंट्स से ब्लू टिक हुआ 'गायब'
हालांकि, अभी राज्यों के मुख्यमंत्री को ग्रे टिक नहीं दिया जा रहा है। ये भी साफ नहीं है कि भारत में विपक्ष के नेताओं के सामने ग्रे टिक लगेगा या नहीं। कंपनी ने अपनी पॉलिसी को पिछले हफ्ते चेंज किया था। इससे बिजनेस अकाउंट गोल्ड टिक दिया जा रहा है,
जबकि सरकार के अकाउंट्स को ग्रे और आम यूजर्स को ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लेने पर दिया जाएगा।

इस फीचर को कंपनी धीरे-धीरे रोलआउट कर रही है। यानी आने वाले समय में दूसरे अकाउंट्स में ग्रे टिक दिखने लगेगा। हालांकि, अभी भी कई यूजर्स को मोबाइल फोन पर ब्लू टिक ही दिख रहा है। लेकिन, कुछ समय बाद उनको भी ग्रे दिखने लगेगा।

एलोन मस्क ने कराया था पोल लोगों ने कहा ‘हट जाओ’

हाल ही में एलॉन मस्क (Elon Musk) ने एक पोल का करवाया था। इसमें उन्होंने पूछा था कि क्या उन्हें ट्विटर हेड का पद छोड़ देना चाहिए। जिसके जवाब में ज्यादातर लोग ने इसमे हामी भरी थी और उन्हें अपने पद से हटने के लिए कहा था।

इस पोल में 17 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने भाग लिया था। लेकिन, वो नए पोल करवाने पर विचार कर रहे हैं।  उन्होंने इसके अपने एक यूजर का हवाला देते हुए कहा की मेरे एक यूजर ने इस बारे में एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी उन्हों ने लिखा की कंपनी की पॉलिसी को लेकर केवल ब्लू सब्सक्राइबर को वोट देने का अधिकार होना चाहिए।

Twitter: Blue tick 'disappeared' from accounts of many people including PM Modi, Amit Shah Twitter: PM मोदी, अमित शाह सहित कई लोगों के अकाउंट्स से ब्लू टिक हुआ 'गायब'

इसको उन्होंने सही तरीका बताते हुए कहा कि वो जल्द इसको लागू करेंगे। कंपनी ने पेड सर्विस भी पेश को भी लागू किया है, इससे आप पैसे देकर ट्विटर में अपने अकाउंट पर ब्लू टिक ले सकते हैं।

हालांकि, भारत में इसकी कीमत को लेकर कंपनी ने अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं नहीं दी है। लेकिन, आने वाले समय में इसको भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 999 रुपये तक हो सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker