टेक्नोलॉजी

भारतीय ग्राहकों को इस दिन से मिलेंगी 5G की सुविधा 

5G Internet Conection : सरकार के अनुसार 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं पूरे देश में शुरू की जा सकती है। Government के द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि 5G प्लान्स जनता के लिए सस्ती रहें।

इन शहरों में मिलेगी 5G सुविधा

Indian Telegraph Right of Way (संशोधन) नियम, 2022 इंडस्ट्री को Digital बुनियादी ढांचे के तेजी से प्रसार, छोटे सेल, एरियल फाइबर और स्ट्रीट फर्नीचर की तैनाती में सहायता करने वाले है।
5G नेटवर्क की आसान और सुचारू तैनाती के लिए छोटे सेल, बिजली के खंभे, स्ट्रीट फर्नीचर तक पहुंच आदि का प्रावधान भी रहा है। 5G सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाने वाला है और पहले चरण के बीच 13 शहरों को 5G Internet सेवाएं मिलने वाली है।
Indian customers will get 5G facility from this day
ये हैं वो 13 शहर: शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। 3G और 4G की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5G टैरिफ योजनाओं का एलान कर दिया गया है और उद्योग विशेषज्ञों के मुताबिक, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए ज्यादा भुगतान कर सकते हैं।

प्लान

नोमुरा Global Market Research की एक हालिया रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के पास दो विकल्प होने वाले है – या तो उनके समग्र ग्राहक आधार पर मामूली 4 फीसद वृद्धिशील टैरिफ वृद्धि या प्रति दिन 1।5 GB प्रति दिन 4G योजनाओं से 30 प्रतिशत प्रीमियम की वृद्धि की जा सकती है।
Indian customers will get 5G facility from this day
गोल्डमैन सैक्स इक्विटी रिसर्च की एक अन्य रिपोर्ट में इस बारें में कहा गया है कि 5G रोलआउट के परिणामस्वरूप ग्लोबल स्तर पर दूरसंचार कंपनियों के लिए पूंजीगत व्यय में कोई सार्थक वृद्धि अब तक नहीं हो पाई है, और यह इंडिया में भी इसी तरह की प्रवृत्ति का अनुमान है।
एयरटेल के CTO रणदीप सेखों ने हाल ही में रिपोर्ट में बोला है कि वैश्विक स्तर पर, 5 जी और 4 जी टैरिफ के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि इंडिया में 5जी प्लान 4जी टैरिफ के समान होने वाले है।’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker