न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री महामारी के बाद पहली बार मिले

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। दोनों नेताओं की पिछले साल वैश्विक कोविड महामारी की शुरूआत के बाद से आमने-सामने की पहली मुलाकात थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्वीन्सटाउन में वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड नेताओं की बैठक के लिए एक साथ आए।

दोनों नेताओं ने व्यापार, जलवायु परिवर्तन से लेकर कोविड प्रतिक्रिया और सहयोग जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड संबंध अपनी निकटता में अद्वितीय है। हम भागीदार और सहयोगी हैं, और हम वनाउ (समुदाय) के परिवार के रिश्ते को साझा करते हैं।

बयान में कहा गया, हमारे एकल आर्थिक बाजार, हमारे लोगों से लोगों के संबंधों और क्षेत्र और दुनिया में हमारे साझा हितों के माध्यम से, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड एक साथ खड़े हैं।

अर्डर्न और मॉरिसन अनुसंधान और विकास सहित कोविड टीकों पर सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।

प्रीमियर ने टीकों और वैक्सीन घटकों सहित चिकित्सा सामानों की मुक्त अंतर्राष्ट्रीय आवाजाही सुनिश्चित करने के प्रयासों का समर्थन करने का बीड़ा उठाया।

बयान में कहा गया है कि व्यापक दुनिया के साथ फिर से जुड़ने के लिए उन्होंने प्रशांत पड़ोसियों के लिए यात्रा विकल्पों का विस्तार करने की पहल पर सहयोग करने के अवसरों का उल्लेख किया, जब ऐसा करना सुरक्षित हो, जिसमें ट्रांस-तस्मान क्वारंटीन-मुक्त यात्रा क्षेत्र शामिल हो।

अर्डर्न और मॉरिसन प्रशांत क्षेत्र और कृषि उत्सर्जन सहित जलवायु परिवर्तन पर घनिष्ठ और मूल्यवान सहयोग बनाए रखने पर सहमत हुए।

उन्होंने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए अपना समर्थन दोहराया, और टिकाऊ वैश्विक आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी तरह से काम कर रहे विश्व व्यापार संगठन के महत्व को दोहराया।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button