विदेश

इजराइल स्वच्छ बिजली पैदा करने के लिए फ्लोटिंग सन-ट्रैकिंग सिस्टम का परीक्षण करेगा

यह पर्यावरणीय परिवर्तन और उच्च मौसम का सामना कर सकता है

यरूशलेम: इजराइल के वित्त मंत्रालय और इनोवेशन अथॉरिटी ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इजराइल ने सूर्य को ट्रैक कर बिजली उत्पन्न करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) (एआई) फ्लोटिंग सिस्टम की एक परियोजना बनाई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को इस परियोजना की घोषणा की गई।

बयान के अनुसार, सौर पायलट परियोजना संयुक्त रूप से इजरायल की कंपनी एक्सफ्लोट और मेकोरोट राष्ट्रीय जल कंपनी द्वारा की जाएगी, जिसने सिस्टम विकसित किया है।

यह फोटोवोल्टिक प्रणाली (Photovoltaic System) जलाशय के पानी पर तैरते हुए सूर्य की किरण को स्थानांतरित करने और ट्रैक करने के लिए डिजाइन की गई है।

एक्स फ्लॉट के अनुसार, यह मशीन सीखने की क्षमताओं और प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए समृद्ध डेटा अधिग्रहण के निरंतर शोधन पर आधारित है।

मंत्रालय और आईआईए ने बताया कि सिस्टम में उच्च बिजली उत्पादन क्षमता है, और यह पर्यावरणीय परिवर्तन और उच्च मौसम का सामना कर सकता है।

परियोजना को एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल किया गया है

वित्त मंत्रालय के एक प्रवक्ता शिर अजारफ ने सिन्हुआ को बताया कि सहयोग के हिस्से के रूप में, मेकोरोट के जलाशयों पर एक्सफ्लोट के फ्लोटिंग पैनल लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस तरह से उत्पन्न बिजली का उपयोग औद्योगिक संयंत्रों और घरेलू उपभोक्ताओं सहित हर कोई कर सकता है, क्योंकि यह प्रक्रिया सस्ती और साफ है।

परियोजना को एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल किया गया है जिसमें आईआईए द्वारा चार इजराइली स्टार्टअप कंपनियों को सरकारी साइटों पर 50 प्रतिशत तक के राज्य समर्थन के साथ नवीन तकनीकों का परीक्षण करने के लिए चुना गया था।

चुनी गई अन्य प्रौद्योगिकियां बस टर्मिनलों के प्रबंधन के लिए एक स्वचालित मंच, ट्रेनों में एक ऑनलाइन सांकेतिक भाषा अनुवाद और जीपीएस के बिना एक एआई ड्रोन नेविगेशन है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker