झारखंड

सख्ती! झारखंड में यहां करीब 3600 सहायक शिक्षकों को देनी होगी आकलन परीक्षा

इसके लिए इन शिक्षकों की आकलन परीक्षा ली जाएगी

बोकारो: बोकारो जिले के 1560 सरकारी विद्यालयों (Government schools) में कार्यरत करीब 3600 सहायक शिक्षकों (Assistant Teachers) की क्वालिटी की अब जांच की जाएगी। इससे उनके ज्ञान और पढ़ाने के तरीका का पता चल सकेगा।

इसके लिए इन शिक्षकों की आकलन परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा से पहले सभी सहायक शिक्षकों के शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन भी होगा। इसी के मद्देनजर विभाग सहायक शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच करा रहा है।

प्रमाणपत्र की सत्यता की जांच की जा रही है

राज्य परियोजना निदेशक ने DSE (जिला शिक्षा अधीक्षक) को पत्र भेजा है। इस पत्र में कहा गया है कि आकलन परीक्षा में वहीं सहायक शिक्षक शामिल होंगे, जिनके सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन हो गया है।

सहायक शिक्षकों के शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र के सत्यापन को लेकर एक समिति बनाई गई है।

जिले में जिन सहायक शिक्षकों के प्रमाणपत्र की जांच पूर्व में नहीं की गई है, वैसे सहायक शिक्षकों के शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र को जमा कराया गया है।

इनके शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र संबंधित बोर्ड, परिषद् अथवा विश्वविद्यालय में जाकर प्रमाणपत्र की सत्यता की जांच की जा रही है।

15 मई यानी आज तक शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र का सत्यापन के आधार पर सहायक शिक्षकों की सूची झारखंड अधिविद्य परिषद् को उपलब्ध कराई जाएगी।

जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा (Education Superintendent Renuka Tigga)ने कहा कि समिति की ओर से इस दिशा में सकारात्मक काम किया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker