झारखंड

पूजा सिंघल मामला : ED ने आलोक सरावगी को भेजा समन

आलोक सरावगी पंचवटी कंस्ट्रक्शन के मालिक बिल्डर गोविंद सरावगी के बेटे हैं

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बिल्डर आलोक सरावगी (Alok Saraogi) को उनकी कंपनी द्वारा अभिषेक झा (Abhishek Jha) को जमीन बेचने के बारे में जानने के लिए पूछताछ के लिए बुलाया है।

इसके लिए ईडी (ED) ने आलोक सरावगी को समन भेजा है। आलोक सरावगी पंचवटी कंस्ट्रक्शन के मालिक बिल्डर गोविंद सरावगी के बेटे हैं।

ईडी ने गुरुवार को झारखंड कैडर की आईएएस पूजा सिंघल (Pooja Singhal) और उनके पति अभिषेक झा के अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह सहित अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) जांच के सिलसिले में रांची के कांके स्थित बिल्डर गोविंद सरावगी के आवास में तलाशी अभियान चलाया।

खूंटी जिले में मनरेगा घोटाले में पूजा सिंघल की संलिप्तता के अलावा, प्रवर्तन एजेंसी इस बात की भी जांच कर रही है कि पल्स अस्पताल के निर्माण के दौरान अवैध धन को इसमें निवेश किया गया था या नहीं।

पूजा सिंघल के निर्देश पर भुगतान किया

ईडी सूत्रों ने पुष्टि की है कि पल्स अस्पताल (Pulse Hospital) अब मनी लॉन्ड्रिंग जांच के दायरे में है। अस्पताल का मालिकाना हक अभिषेक झा के पास है और उन्होंने बिल्डर गोविंद सरावगी से जमीन खरीदी थी।

भूमि अपने आप में विवादास्पद है क्योंकि इसे भुईंहरी प्रकृति की एक आदिवासी भूमि कहा जाता है जिसे बेचा और खरीदा नहीं जा सकता है।

सीए सुमन कुमार सिंह ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने रुपये का भुगतान किया था। सरावगी को भूमि के भुगतान के रूप में तीन करोड़ रुपये दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने पूजा सिंघल के निर्देश पर भुगतान किया है।

छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज जब्त किए गए जिनकी जांच की जा रही है

ईडी के पांच अधिकारी कांके रोड स्थित गोविंद सरावगी के आवास पर पहुंचे और जमीन के कागजातों के अलावा अन्य दस्तावेज को खंगाला। वह गोविंद सरावगी से भी सवाल करते, लेकिन उनके बारे में कहा जाता है कि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है।

ईडी के अधिकारियों ने उनके बेटे आलोक सरावगी से भी पूछताछ की और पूछताछ में उन्होंने अभिषेक झा को पल्स अस्पताल बनाने के लिए जमीन कैसे बेची और उन्हें कितना भुगतान किया गया, की जानकारी ली।

अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सरावगी ने ईडी के समक्ष दावा किया कि उन्होंने एक व्यापारी रूंगटा से जमीन खरीदी थी। ईडी ने दावा किया है कि छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज जब्त किए गए जिनकी जांच की जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker