करियरझारखंड

झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर जारी हुआ आदेश, जानें कब होगी परीक्षा

डेढ़ घंटे की इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पीय) प्रश्न पूछे जाएंगे

रांची: झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह में होगी।

राज्य में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा (Jharkhand Academic Council) झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) लेता है। प्रत्येक विषय में पहली पाली में पहले टर्म तथा दूसरी पाली में दूसरे टर्म की परीक्षा ली जाएगी।

सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया

जानकारी के अनुसार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।

विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने यह आदेश जारी करते हुए जैक के सचिव को पत्र भेजकर मार्च के अंतिम सप्ताह में यह परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

जैक को दिए गए निर्देश के अनुसार, प्रत्येक विषय में पहली पाली में पहले टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। डेढ़ घंटे की इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पीय) प्रश्न पूछे जाएंगे।

Jharkhand Academic Council issued order regarding matriculation and intermediate examination in Jharkhand, know when the examination will be held

दूसरी पाली की भी उसी विषय की परीक्षा डेढ़ घंटे की हो

दूसरी पाली की भी उसी विषय की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी, जिसमें दूसरे टर्म के प्रश्न पूछे जाएंगे।

दूसरे टर्म की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली जाएगी, जिनमें लघु उत्तरी, दीर्घ उत्तरीय अर्थात विषयनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।

Jharkhand Academic Council issued order regarding matriculation and intermediate examination in Jharkhand, know when the examination will be held

शिक्षा सचिव ने जैक को प्रत्येक विषय की परीक्षा में एक दिन का अंतराल रखने के निर्देश दिए हैं ताकि परीक्षार्थी इस अवधि का उपयोग अगले विषय की परीक्षा में कर सकें।

मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाओं में 75 प्रतिशत सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने पूर्व में ही सिलेबस में 25 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker