झारखंड

हाईकोर्ट का निर्देश है कि ढुल्लू महतो की बेनामी संपत्ति की जांच करें, सरयू राय ने…

निर्दलीय विधायक सरयू राय (Saryu Rai) लगातार ढुल्लू महतो (Dhullu Mahato) के खिलाफ अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि High Court के निर्देश दिया है कि ढुल्लू महतो की आय से अधिक नामी बेनामी संपत्ति की जांच करें।

Jharkhand High Court : निर्दलीय विधायक सरयू राय (Saryu Rai) लगातार ढुल्लू महतो (Dhullu Mahato) के खिलाफ अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि High Court के निर्देश दिया है कि ढुल्लू महतो की आय से अधिक नामी बेनामी संपत्ति की जांच करें।

इस निर्देश पर ED ने हाईकोर्ट में शपथ पत्र दायर कर बताया है कि उन्होंने इसकी जांच के लिए मुकदमा (ECIR) दायर कर लिया है और जांच प्रगति पर है।

पिछले एक वर्ष में इडी जांच में क्या प्रगति हुई है, इसकी जानकारी सार्वजनिक होनी चाहिए, इसकी जानकारी इसी को सार्वजनिक करनी चाहिए या Jharkhand High Court को इस संबंध में जानकारी देनी चाहिए, शुक्रवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में श्री राय ने कहा कि कोयलांचल खास कर बाघमारा कोल एरिया में बड़े पैमाने पर चल रही मनी लाउंडिंग (धनशोधन) का पर्दाफाश होना चाहिए, ED जांच शीघ्र पूरी करे और देषियों के खिलाफ कार्रवाई हो, नहीं तो ED का यह कलाईट इनके पहुंच क्षेत्र से बाहर ही जायेगा और इसी के लिए इन पर हाथ डालना मुश्किल हो जायेगा।

श्री राय ने चार कंपनियों का हवाला देते हुए बाघमारा विधायक की संलिप्तता का आरोप लगा गया है। उन्होंने कहा है कि एक अति गंभीर जानकारी यह भी है कि इंदुकुनरी Madhubandh Projects Private Limited वर्ष 2023 में कंपनी एक्ट में पंजीकृत हुई है। मात्र दो माह के भीतर इसे BCCL में एक बड़ा काम मिल गया है।

यह काम मधुबंध कोयला खदान से अगले 25 वर्षों तक कोयला निकालने एवं अन्य संबद्ध गतिविधिया करने का है। इसमें BCCL को कुल कमाई का मात्र 5.40 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। श्री राय ने चार Private Limited कंपनियों का पूरा ब्योरा दियख है। इनमें से तीन कंपनी झारखंड के धनबाद जिला के कतरास और बाघमारा के विभिन्न पता पर चल रही हैं।

वहीं एक कंपनी हैदराबाद के पता पर कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत है। इनमें से दो कंपनी में BJP के घोषित लोकसभा चुनाव उम्मीदवार ढुल्लू महतो भी शेयर वारक रहे हैं।

ढुल्लू ने एक लाख रुपये का शेयर होने का आयोग के समक्ष शपथ पत्र पर अपने आयकर विवरणी में प्रस्तुत किया है। राय ने कहा है कि महतो इनमें निदेशक भी रहे हैं।

फिलहाल ये इनमें निदेशक नहीं हैं। वे इन कंपनियों में अभी भी शेयर धारक हैं या अपना शेयर उन्होंने किसी को बेच दिया है, यह जानकारी वे स्वयं दे सकते हैं। आगे देखना है कि वह क्या कर रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker