CID ने महिला के साथ तीन साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

News Aroma Desk

Cyber Criminal Arrest: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) के साइबर क्राइम (Cyber Crime) थाना पुलिस ने एक महिला सहित तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

साइबर अपराधियों में महाराष्ट्र निवासी पाल प्रदीप मनीराम, पश्चिम बंगाल निवासी अजय कुमार और झारखंड की एक महिला शामिल है।

DSP नेहा बाला ने शनिवार को बताया कि इस संबंध में साइबर थाने में तीन मई को संजीव कुमार ने मामला दर्ज कराया गया था। दर्ज मामले में बताया गया था कि Whatsapp के माध्यम से उनसे संपर्क किया गया।

इसके बाद एक लिंक भेज कर पैसे को 10 गुना करने का लालच देकर 96.2 लाख रुपये साइबर अपराधियों ने अवैध हस्तांतरण करते हुए ठगी कर ली। व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक के माध्यम से निवेश करवाने के लिए संजीव कुमार को अलग-अलग बैंक खातों में पैसे डालने को बोला गया।

DSP ने बताया कि मामले की जांच करते हुए सीआईडी ने वेबसाइट के टेक्निकल एनालिसिस को खंगाला। जांच के दौरान पता चला यह चाइना का है।

वहीं ट्रांजेक्शन के IP का सर्वर जापान, हांगकांग और चाइना में पाया गया। जांच आगे बढ़ी तो इसके तार पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड से जुड़े मिले। CID ने स्थानीय पुलिस की मदद से तीनों राज्य से एक-एक आरोपित को गिरफ्तार किया।

उनके पास से 15 अलग-अलग बैंकों के खाते, छह मोबाइल, कॉरपोरेट खाता से लिंक्ड पांच सिम कार्ड, नौ चेकबुक, Corporate Internet Banking Credentials और व्हाट्सएप चैट सहित कई चीजें जब्त की गई।

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि अपराधियों ने ICICI के एक बैंक अकाउंट से 10 दिन में 4 करोड़ 67 लाख 3088 रुपये क्रेडिट किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल में इस बैंक खाते के विरुद्ध करीब 10 राज्यों की 13 शिकायतें दर्ज है।

हमें Follow करें!