अवैध खनन के खिलाफ विभिन्न थानों में 75 अभियुक्तों पर FIR दर्ज, 26 जून तक…

News Aroma Desk

Illegal Mining : रांची DC राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में शनिवार को अवैध खनन (Illegal Mining) के रोकथाम के लिए जिलास्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा की ।

जिला खनन पदाधिकारी के जरिये बताया गया कि रांची जिलान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में 26 जून तक अवैध खनन, परिवहन, भण्डारण को लेकर विभिन्न थानों में 75 अभियुक्तों के विरुद्ध 13 प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई है और 31.55 लाख जुर्माना भी वसूला गया है।

इस दौरान उपायुक्त ने बालू खनिज के अवैध खनन, भण्डारण, परिवहन के विरुद्ध विशेष अभियान के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी सदर एवं बुण्डू को निर्देश दिया कि जिला के सभी अंचलाधिकारी एवं संबंधित थाना प्रभारी के सहयोग से विशेष अभियान चलाकर अंचलों में अवैध खनन, परिवहन, भण्डारण पर पूर्णतः रोक सुनिश्चित करें।

जिलान्तर्गत विभिन्न विभागों से अवैध खनन, भण्डारण एवं परिवहन के विरुद्ध प्राप्त शिकायत पत्रों एवं विभिन्न समाचार पत्रों में अवैध खनन, भण्डारण एवं परिवहन के विरुद्ध प्रकाशित समाचार के बाबत जिलास्तरीय खनन Task Force समिति के सदस्यों को समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र सघन छापामारी अभियान चलाते हुए नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

बैठक में जिला खनन पदाधिकारी के जरिये समिति को बताया गया कि जिलान्तर्गत अवैध रुप से कुल 395000 घनफीट बालू (Sand) जब्त किया गया है। बुढ़मू अंचल से 200000 घन फीट, बुण्डू अंचल से 150000 घनफीट एवं नगड़ी अंचल से 45000 घनफीट अवैध भंडारित बालू जब्त किया गया।

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि उक्त बालू का संबंधित अंचलाधिकारी के देख-रेख में नियमानुसार यथाशीघ्र नीलामी की कार्रवाई सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिलान्तर्गत चिन्हित बालूघाटों के बाबत ग्राम सभा से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने की समीक्षा भी की गयी।

उपायुक्त ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, बुण्डू, तमाड़, सोनाहातु, सिल्ली, राहे एवं खलारी को यथाशीघ्र प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के लिए निदेशित किया गया।

हमें Follow करें!