झारखंड

पलामू में मवेशियों को चारा खिला रहे दोनों लोगों की वज्रपात से मौत

पलामू: पलामू जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के रबदी भौराह गांव में सोमवार की शाम वज्रपात (Thunderclap) से एक महिला और एक पुरुष की Death होने की खबर है।

दोनों अपने मवेशियों को चारा खिला रहे थे, इसी क्रम में वज्रपात हो गई, जिससे उन दोनों की मौत हो गई।

राज्य में बढ़ती जा रही हैं वज्रपात से मौत की घटनाएं

गौरतलब है कि इन दिनों राज्य के अलग-अलग इलाकों में Thunderclap से मौत की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, जिसके ज्यादातर शिकार अपने खेतों में काम करने वाले किसान अथवा गरीब मजदूर हो रहे हैं जो काल के गाल में समा रहे हैं।

इस तरह के ज्यादातर घटनाएं मौसम पूर्वानुमान से अनजान होने के कारण ही आए दिन हो रही हैं। होता यह है कि राज्य का मौसम विभाग बारिश (Rain) के दौरान वज्रपात होने संबंधी पूर्वानुमान प्रेस बयान के माध्यम से जारी करता है, मगर ज्यादातर ग्रामीण साक्षर नहीं होने व जागरूकता के अभाव में इस दौरान सतर्कता नहीं बरतते हैं और मामले से अंजान होने के कारण मौत के शिकार हो जाते हैं।

अभी हाल ही में बोकारो जिले के एक Government School में भी वज्रपात गिरने से स्कूल के लगभग 30 बच्चे झुलसकर घायल हो गए थे। इसकी वजह स्कूल में तड़ित चालक का नहीं होना था।

ऐसे में जरूरी है कि राज्य सरकार (State government) इन सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए इस समस्या का जल्द से जल्द हल निकाले ताकि किसी की जान वज्रपात से न जाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker