झारखंड

परती जमीन की बदलेगी सूरत, बनेगा स्पेशल प्लान: राजेश्वरी बी

मनरेगा के जरिये इसकी सूरत बदले जाने पर विशेष प्लान बनेगा

News groupe Whatsapp

रांची: राज्य की मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि सरकार राज्य भर के अलग-अलग प्रखंडों में परती जमीन की एक सूची तैयार करेगी।

मनरेगा के जरिये इसकी सूरत बदले जाने पर विशेष प्लान बनेगा। राजेश्वरी बी मंगलवार को राज्यस्तरीय कमिटी की बैठक को संबोधित कर रही थी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि बैठक में मनरेगा आयुक्त ने ज़िलों में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत सरकार की ओर से मिले लक्ष्य एवं लाभुकों के चयन के बारे में पदाधिकारियों से जानकारी ली।

पॉलीहाउस उपलब्ध करवाने पर भी बात हुई

राजेश्वरी बी ने बैठक में राज्य में बिरसा हरित ग्राम योजना के सफल क्रियान्वयन पर जोर दिया। इस योजना के जरिये ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने, युवाओं को आत्मनिर्भर बनाते हुए उनके पलायन को रोकने के उद्देश्य पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना विकास के लिए कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, मनरेगा, जेएसएलपीएस तथा उद्यान निदेशालय द्वारा कई प्रकार की लाभुकोन्मुखी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

उन्होंने निर्देश दिया कि सरकार के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनरूप ससमय लाभुकों का चयन करना सुनिश्चित हो।

उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना में अन्त: फसल के लिए बीज उपलब्ध करवाने की संभावनाओं को अच्छी तरह से देखें। दीदी बाड़ी योजना में पॉलीहाउस उपलब्ध करवाने पर भी बात हुई।