आज कहीं-कहीं भारी तो कल झारखंड के सभी इलाकों में होगी सामान्य बारिश, अलर्ट जारी

Central Desk
Jharkhand Weather Update

Jharkhand Weather : झारखंड (Jharkhand) के सभी इलाकों में मानसून (Monsoon) का असर पहुंच चुका है। कहीं अधिक तो कहीं कम बारिश (Rain) हो रही है। टेंपरेचर (Temperature) में 5 से 7 डिग्री तक की गिरावट आ चुकी है।

इस बीच मौसम विभाग (Weather Department) ने यह जानकारी दी है कि झारखंड के उत्तरी भाग समेत राज्य के पश्चिमी बंगाल (West Bengal) से सटे इलाकों में गुरुवार को कहीं-कहीं भारी बारिश होने का यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

5 जुलाई तक राज्य के सभी जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

पलामू, गुमला और सिमडेगा में अच्छी बारिश

5 जुलाई के बाद मानसून की सक्रियता में कमी आ सकती है। राज्य में पिछले तीन दिनों से अच्छी बारिश होने के कारण खरीफ की खेती अच्छी होने की आस जगी है।

जिन जिलों में अच्छी बारिश हुई है, उनमें पलामू (Palamu), गुमला (Gumla) और सिमडेगा (Simdega) शामिल है।

कल छोटे निम्न दबाव क्षेत्र कायम

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मध्य प्रदेश से लेकर मणिपुर तक कई छोटे निम्न दबाव क्षेत्र (ट्रफ) कायम हैं।

इस कारण अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान राज्य के सभी हिस्सों पर मानसून सक्रिय रहेगा।

अब तक सामान्य से 52 फीसद कम बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान धनबाद (Dhanbad) में 111.2 और साहिबगंज (Sahibganj) में 100 mm बारिश हुई। कोडरमा, गोड्डा, सिमडेगा, गिरिडीह, पाकुड़ और महेशपुर में अच्छी बारिश हुई।

राज्य के अन्य जिलों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज हुई। राज्य में एक जून से अब तक 103.3 mm बारिश हुई है, जो कि सामान्य  से 52 फीसद कम है।

हमें Follow करें!

x