झारखंड

JPSC PT परीक्षा के अभ्यर्थियों ने दो केंद्रों पर काटा बवाल, इसके बाद…

झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा (Jharkhand Combined Civil Services) प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 (JPSC) की परीक्षा में रविवार को Dhanbad के दो परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल मचाते हुए दूसरी पाली की परीक्षा का बहिष्कार कर दिया।

JPSC PT Exam Paper Leak: झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा (Jharkhand Combined Civil Services) प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 (JPSC) की परीक्षा में रविवार को Dhanbad के दो परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल मचाते हुए दूसरी पाली की परीक्षा का बहिष्कार कर दिया।

अभ्यर्थियों ने जहां दिल्ली पब्लिक स्कूल में बने परीक्षा केंद्र पर कुछ विशेष छात्रों को मनमाने ढंग से परीक्षा में लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया, वहीं राजकीय उच्च विद्यालय पुटकी में परीक्षा देने पहुंचे छात्रों ने प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगा कर आधे घंटे तक हंगामा करते हुए परीक्षा से खुद को अलग रखा।

धनबाद स्थित DPS में दो पाली में हुए JPSC परीक्षा में हिस्सा लेने पहुंचे 536 अभ्यर्थियों में 502 ने दूसरी पाली में हुई परीक्षा का पूर्णतः बहिष्कार कर दिया। इस दौरान छात्रों ने परीक्षा केंद्र पर जमकर हंगामा किया।

बवाल बढ़ता देख धनबाद DSP , ADM और SDM मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों को काफी समझाने का भी प्रयास किया लेकिन छात्र नहीं माने।

हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने कुछ छात्रों हिरासत में भी लेने का प्रयास किया लेकिन छात्रों के जोरदार विरोध के कारण पुलिस को पीछे हटना पड़ा और छात्रों को छोड़ना पड़ा।

छात्रों ने आरोप लगाया कि इस परीक्षा केंद्र पर कुछ छात्रों को परीक्षा में विशेष लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि JPSC की दो पालियों में परीक्षा होनी थी।

पहली पाली की परीक्षा की Reporting टाइम सुबह 9 बजे थी लेकिन छात्रों को 9:30 बजे इंट्री दी गई। केंद्र में इंट्री के पहले छात्रों का बायोमेट्रिक, आधार कार्ड और फोटो देख कर ही उन्हें इंट्री देने का प्रावधान है लेकिन बिना कुछ देखे ही छात्रों को इंट्री दे दी गई। इसके साथ 10 बजे के बजाए 10:20 बजे प्रश्नपत्र दिया गया।

इसके बाद दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा का रिपोर्टिंग समय एक बजे थी, उसकी जगह 1:40 बजे छात्रों को प्रवेश दिया गया।

इसके बाद छात्रों ने हंगामा करते हुए कुछ विशेष छात्रों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया और कुल 536 छात्रों में से 502 छात्रों ने दूसरी पाली की परीक्षा का बहिष्कार कर दिया।

धनबाद के राजकीय उच्च विद्यालय पुटकी में भी छात्रों ने प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगाते हुए करीब आधे घंटे तक बवाल मचाया।

छात्रों का कहना था कि परीक्षा केंद्र पहुंचने से पूर्व ही प्रश्नपत्र की सील तोड़ दी गई थी। ऐसे में प्रश्नपत्र लीक होने की पूरी संभावना है। करीब आधे घंटे के हंगामे के बाद प्रशासन के हस्तक्षेप पर छात्र शांत हुए। इसके बाद परीक्षा शुरू हो सकी।

उल्लेखनीय है कि Dhanbad जिले के 65 परीक्षा केंद्रों में आज JPSC-2023 की परीक्षा संचालित की गई थी। दो केंद्रों को छोड़ बाकी के सभी 63 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से पूर्ण हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker