झारखंड

जिला समन्वय समिति की बैठक में खूंटी उपायुक्त ने की विभिन्न विभागों की समीक्षा

खूंटी: उपायुक्त शशि रंजन (DC Shashi Ranjan) की अध्यक्षता में बुधवार को जिला समन्वय समिति (विकास) की बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, कृषि, आपूर्ति, नगर पंचायत आदि विभाग से संबंधित कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गई।

साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा PPT प्रेजेंटेशन (Ppt Presentation) के माध्यम से कार्यरत योजनाओं के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

पदाधिकारी अपने स्तर से गुणवत्तापूर्ण कार्य करना सुनिश्चित करें

उपायुक्त ने विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए सभी पात्र लाभुकों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया तथा आ रही समस्याओं का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि जिले में स्वास्थ्य, समाज कल्याण, कृषि व शिक्षा के क्षेत्र (Agriculture & Education) में विकासशील कार्य किये जाएं।

इसमें सभी पदाधिकारी अपने स्तर से गुणवत्तापूर्ण कार्य करना सुनिश्चित करें।

आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा

DC ने सभी अधिकारी व कर्मियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

उपायुक्त ने निर्देशित किया कि जिला स्तर पर 10वीं, 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग (Counseling) का आयोजन किया जाए।

उन्होंने कहा कि छात्र – छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक है कि उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जाए।

उपायुक्त ने कृषि विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के क्रम में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना, सूखा राहत योजना के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया।

किसानों को मडुवा की खेती के लिए करें प्रेरित

उन्होंने कहा कि जिले में मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देना जरूरी है। खूंटी जिले में किसानों को मडुवा की खेती के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने निर्देशित किया कि प्रखंड स्तर पर मिलेट्स को लेकर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएं।

इसमें किसानों को इसकी खेती की पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाय। बैठक में उपायुक्त द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी।

इसके अलावा उपायुक्त ने जिले में अवस्थित हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर की समीक्षा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker