झारखंड

खूंटी में लोक अदालत, तीन कैदी हुए जेल से रिहा

Khunti Lok Adalat : प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डालसा अध्यक्ष सत्य प्रकाश (Satya Prakash) के मार्गदर्शन में व्यवहार न्यायालय खूंटी में शनिवार को लोक अदालत (Public Court) सह मध्यस्थता विषय पर विशेष कानून जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधान जिला Judge ने कहा कि सभी सुलहनीय और दीवानी मामले जो न्यायालय में लंबित हैं, उसे न्यायालय से पहले सुलह के लिए मध्यस्थता केंद्र में भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संबंधित विद्वान अधिवक्ता और पक्षकार आवश्यक सहयोग करें और उसका लाभ लें।

विभिन्न मामलों में तीन कैदियों को जेल से रिहा गया

डालसा सचिव मनोरंजन कुमार ने कहा कि झालसा रांची के निर्देश पर डालसा खूंटी द्वारा चलंत लोक अदालत सह न्याय आपके द्वारा वैन तथा 100 दिवसीय बच्चों के हित संबंधित विशेष विधिक जागरुकता और सहायता अभियान लगातार जारी है और यह कार्यक्रम 25 दिसंबर तक चलेगा। यह विशेष अभियान खूंटी जिले के सभी गांव तक पहुंच चुका है। यह अभियान बच्चों के संरक्षण और संवर्धन तथा भविष्य निर्माण में बड़ी भूमिका का निर्वाह कर रहा है।

लोक अदालत (Public Court)  के अवसर पर मामलों के निष्पादन के लिए चार बेंचों का गठन किया गया था। लोक अदालत में दीवानी और फौजदारी न्यायालय के सुलहनीय प्रकृति के मामले NI Act, बिजली संबंधित मामले प्रस्तुत किए गए। लोक अदालत के तहत विभिन्न मामलों में तीन कैदियों को जेल से रिहा गया। डालसा सचिव मनोरंजन कुमार ने बताया कि लोक अदालत में चार बेंचों के माध्यम से न्यायालय में लंबित 17 मामलों का निष्पादन किया गया तथा 141495 राशि का सेटलमेंट किया गया।

इस अवसर पर जिला जज द्वितीय सत्य कम प्रियदर्शी, SDJM दिनेश बाउरी, अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी तुषार आनंद, स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष केके सिंह, सदस्य मधु चंदा रजक, LDC के सदस्य, डालसा कर्मचारी अवनीश भारद्वाज पीएलवी अंजू कच्छप, नरेश कुमार महतो आदि उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker