जॉब्स

देश में 88 प्रतिशत कर्मचारी क्यों ढूंढ रहें हैं दूसरी नौकरी, जानें क्या हैं वजह…

Jobs : कॉम्पिटिशन का दौर तेज हैं। इसलिए अक्सर Private Jobs में लोग बेहतर Oppurtunity और Salary Hike की तलाश में रहते हैं। मगर क्या आप जानतें हैं। बिजनेस नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन (Linkedin) की एक नई Research में नौकरी खोजने वालों के ट्रेंड के बारे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है

Linkdin के मुताबिक नौकरी तलाशने वाले अब अपने प्रॉडक्टिविटी और ग्रोथ पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं।

नौकरीपेशा की सोच में आए इस बदलाव के असर को देखकर दावा किया गया है कि भारत में करीब 88 फीसदी प्रोफेशनल्स 2024 में नई नौकरी खोजने पर विचार कर रहे हैं। ये आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 4 परसेंट ज्यादा है।

JOB SEEKERS ON LINKDIN

पिछले साल 9% बढ़ी यह संख्या 

लिंक्डइन की रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में उसके प्लेटफॉर्म पर नौकरी खोजने की गतिविधि में सालाना आधार पर 9 परसेंट का इजाफा हुआ है।

इस साल नौकरी बदलने वाले 42 फीसदी लोग Work Life Balance और 37 परसेंट ऊंची सैलरी को प्राथमिकता दे रहे हैं। वहीं 79 फीसदी लोग बेहतर नौकरी की तलाश में अपनी मौजूदा इंडस्ट्री की जगह नए सेक्टर में जॉब तलाशने के लिए तैयार हैं।

JOB CHANGE

Artificial Intelligence को लेकर दुविधा बरकरार

नौकरी बदलने वालों और अपनी मौजूदा नौकरी पर बने रहने के लिए Professsionals को दूसरे उम्मीदवारों की चुनौतियों का भी सामना करना होगा।

Linkdin के मुताबिक प्रोफेशनल्स को अपनी प्रोफाइल को बेहतर बनाना होगा, Skills को मजबूत बनाना होगा और इसके साथ ही इंडस्ट्री में हो रहे बदलावों को समझने के लिए भी सजग और सतर्क रहना होगा जिससे उन्हें मनचाही नौकरी पाने में मदद मिलेगी।

लेकिन ये सब करना आसान नहीं है क्योंकि Artificial Intelligence की वजह से अब खुद को लोगों की भीड़ के साथ साथ मशीनों के बीच साबित करना एक बड़ी चुनौती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker