भारत

आज रात से 7 दिनों का लगेगा Lockdown, कोरोना पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें वायरल हो रहे इस Video का सच

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को लेकर भारत सरकार (Indian Government) काफी सतर्क हो गई है। वह पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए अब सभी तरह की व्यवस्था को पुख्ता रखना चाहती है।

जिस तरह साल 2019 में चीन से निकले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया को हिला दिया था और उसका भारत (India) पर भी काफी असर दिखा था। लेकिन भारत सरकार अपनी कार्यकुशलता से काफी लोगों की जान बचाई।

हालांकि बहुत से लोगों को वायरस के कारण अपना जीवन भी गंवाना पड़ा था। एक बार फिर से चीन में जिस तरह से वायरस (Virus) कहर बरपा रहा है, उसे देखते हुए भारत सरकार ने देश के सभी राज्यों को अलर्ट (Alert) कर दिया है।

सरकार ने राज्य सरकारों को सभी तरह की व्यवस्था को पहले से पुख्ता रखने के भी निर्देश दे दिए हैं। इस बीच एक वीडियो (Video) काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

इसमें देश में लॉकडाउन (Lockdown) जैसे निर्णय एक बार फिर लेने की बातें कहीं जा रही हैं। लेकिन इसकी हकीकत क्या है, इस बारें में हम आपको बताते हैं।

आज रात से 7 दिनों का लगेगा Lockdown, कोरोना पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें वायरल हो रहे इस Video का सच - Lockdown will be for 7 days from tonight, the government took a big decision on Corona, know the truth of this video going viral

चौथी लहर का किया जा रहा दावा

YOUTUBE पर वायरल (Viral) हो रहे इस वीडियो (Video) में दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोनावायरस (Corona Virus) की चौथी लहर आ गई है, जिसकी वजह से सरकार पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने जा रही है।

वीडियो (Video) में कहा जा रहा है कि सरकार ने आज रात 12 बजे से 7 दिनों के लिए भारत बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस तरह का कोई फैसला नहीं आया है।

लिहाजा, जब इस वीडियो (Video) की जांच-पड़ताल की गई तो सारा सच सामने आ गया। ऐसे में लोगों को कोरोना (Corona) से सतर्क रहना है और इसके नियमों का सख्ती से पालन करना है।

बहरहाल, कोरोना देश में न फैले इसके लिए सभी को नियमों का पालन करने की सरकार की ओर से हिदायत दी जा रही है।

आज रात से 7 दिनों का लगेगा Lockdown, कोरोना पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें वायरल हो रहे इस Video का सच - Lockdown will be for 7 days from tonight, the government took a big decision on Corona, know the truth of this video going viral

C.E News नाम के YOUTUBE चैनल से पोस्ट की गई है वीडियो

YOUTUBE पर CE News नाम के चैनल पर देश को 7 दिनों के लिए बंद रखने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस तरह का कोई फैसला नहीं आया है।

लिहाजा, जब इस वीडियो की जांच-पड़ताल की गई तो सारा सच सामने आ गया। PIB Fact Check ने वीडियो की जांच-पड़ताल की और दावे को फर्जी पाया।

बताते चलें कि कोरोना वायरस को लेकर देश में बने मौजूदा हालातों को देखते हुए इस तरह की किसी भी खबर पर ध्यान न दें और न ही ऐसी झूठी खबरों को किसी व्यक्ति के साथ शेयर करें।

PIB Fact Check ने एक Tweet कर बताया कि Youtube पर वायरल हो रहे वीडियो में किया जा रहा दावा फर्जी है और भारत सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker