भारत

अभी नहीं लगेगा Lockdown, सावधानी बरतने की जरूरत

लॉकडाउन लगने की संभावना नहीं, एक व्यक्ति में ही ओमिक्रोन वारिएंट मिला: जैन

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामलों पर जानकारी साझा की।

उन्होने बताया कि दिल्ली सरकार ‘ओमिक्रोन वेरिएंट’ से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की टेस्टिंग करवा रही है। अभी तक कुल 27 लोग एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराये गए हैं। जिनमे से 17 पॉजिटिव आएं है।

जैन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक व्यक्ति में ही ओमिक्रोन वारिएंट मिलने की पुष्टि हुई है और बाकी लोगो की जांच जारी है। सभी मरीज अस्पताल में हैं।

कई ऐसे भी हैं जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मास्क ही वायरस के हर वेरिएंट से बचने की एकमात्र शील्ड है।

सभी लोग मास्क जरूर लगाएं तथा जिन्होने वैक्सीन की दूसरी डोज़ नहीं लगवाई है, वे जल्द से जल्द दूसरी डोज़ लगवाएं। तभी हम कोरोना का सामना मजबूती से कर पाएंगे। दिल्ली में 93.9 फीसदी से भी ज्यादा लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। दूसरी डोज 61.3 फीसदी से ज्यादा लोग ले चुके हैं। जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है उन्हें भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन

देश में कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) की आशंका को खारिज करते हुए सत्येन्द्र जैन ने कहा कि कोरोना के केस बढ़ते ही दिल्ली सरकार अपना ‘ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान’ फॉलो करेगी।

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अभी फिलहाल लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं है। कोरोना के केस बढ़ते ही दिल्ली सरकार अपना ‘ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान’ फॉलो करेगी।

जिसके तहत जब संक्रमक दर 0.5 फीसदी, यानी जिस दिन एक हजार में से पांच लोग पॉजिटिव आना शुरू होंगे, उस दिन इसका पहला चरण शुरू होगा। इसका दूसरा चरण संक्रमक दर एक फीसदी होने पर यानी एक हजार में से 10 लोगों के पॉजिटिव आने पर शुरू किया जाएगा।

तीसरा चरण एक हजार टेस्ट करने पर 20 लोगों के पॉजिटिव पाए जाने पर यानी 2 फीसदी संक्रमण दर होने पर शुरू किया जाएगा।चौथा और आखरी चरण पांच फीसदी संक्रमण दर होने पर शुरू किया जाएगा। हालांकि अभी दिल्ली में कोरोना के मामले 0.5 फीसदी से बहुत कम है।

इसलिए किसी भी प्रकार का कोई लॉकडाउन (Lockdown) अभी नहीं लगया जाएगा। उन्होने कहा कि सभी को सतर्क रहने की जरूरत है, क्यूंकि यह वेरिएंट बहुत ही तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। यह डेल्टा वारिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलता है। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है।

केंद्र चिट्ठी लिख कर फ्लाइट को बंद करने की अपील

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र को चिट्ठी लिख कर ऑमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले फ्लाइट को कुछ समय तक बंद करने की अपील की थी लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसा नहीं किया।

पिछली बार भी केंद्र सरकार से हमने अपील की थी कि विदेशों से आने वाली फ्लाइट को जल्द से जल्द बंद करें, लेकिन केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाले फ्लाइट को बंद करने में बहुत देरी कर दी थी। जिसका नतीजा हमलोग देख चुके हैं।

इसलिए जरूरी है कि केंद्र सरकार हमारी बातों को संज्ञान में ले और कुछ दिनों के लिए ऑमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट बंद करें।

ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने का यह सबसे आसान और कारगर तरीका है। दिल्ली में विदेशों से सबसे ज़्यादा फ्लाइट आती हैं। इसलिए दिल्ली को इससे सबसे ज़्यादा खतरा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker