भारत

लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Season) के चौथे दिन गुरुवार को लोकसभा में कामकाज पटरी पर आता दिखा।

हालांकि, सदन में भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022 पर चर्चा होनी थी किंतु विपक्ष की गैरमौजूदगी के कारण सदन में इस पर अगले दिन चर्चा कराने की सहमति व्यक्त करते हुए कार्यवाही शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही शुरु होते ही केंद्रीय मत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने भारतीय अंटार्कटिक विधेयक,2022 को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि विपक्ष सदन में उपस्थित नहीं है।

इस विधेयक पर विपक्ष से चर्चा के बाद इसे पारित कराना उचित होगा। डॉ सिंह (Dr Singh) ने पीठासीन अधिकारी भर्तहरि माहताब से आग्रह किया कि चूंकि विपक्षी सदस्य सदन में उपस्थित नहीं हैं इसलिए इस विधेयक पर चर्चा नहीं कराई जाए।

बैठक 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई

केंद्रीय मंत्री के आग्रह पर पीठासीन अधिकारी (Presiding Officer) ने कहा कि सरकार विपक्ष के बिना किसी विधेयक को पारित नहीं कराना चाहती है। इसलिए सदन की सहमति हो तो इस विधेयक पर अगले दिन चर्चा की जाए।

इस पर सदन ने एक सुर में सहमति देते हुए कहा कि इस विधेयक को अगले दिन के लिए सूचीबद्ध किया जाए। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले, सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरु होते ही महंगाई पर चर्चा कराने की मांग को लेकर कांग्रेस (Congress) समेत कई अन्य विपक्षी दल नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सदस्यों के हंगामें के कारण बैठक 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker