बिजनेस

LPG की कीमतों में 100 रुपये की भारी कौटती, चेक करें रेट लिस्ट

नई दिल्ली: पेट्रोलियम कंपनियों (Petroleum companies) ने अगस्त माह की पहली तारीख को LPG की कीमतों में भारी कौटती की है। ऑयल कंपनियों (oil companies) ने सिर्फ कर्मशियल रसोई गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम घटाए हैं। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती है। पिछले महीने में कमर्शियल रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हुआ था।

कितने कम हुआ LPG सिलेंडर

एक अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की है। इस कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1680 रुपये हो गए हैं। इससे पहले चार जुलाई 2023 को कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली चार रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

LPG की कीमतों में 100 रुपये की भारी कौटती, चेक करें रेट लिस्ट lpg-gas-price-hp-indian-bharat-gas-heavy-reduction-of-rs-100-in-check-rate-list

पिछले महीने बढ़ी थीं कीमतें

पिछले महीने की पहली तारीख यानी एक जुलाई 2023 को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था, मतलब घरेलू और कॉमर्शियल दोनों LPG सिलेंडरों की कीमतें स्थिर रखी गई थीं। लेकिन तीन दिन बाद ही 4 जुलाई 2023 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया था और सात रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

इन शहरों में घटे दाम

कोलकाता में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1895.50 से घटकर 1802.50 रुपये हो गए। मुंबई में 1733.50 रुपये से कम होकर 16.40 रुपये हो गए। चेन्नई में 19 KG वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1945.00 रुपये से घटकर 1852.50 रुपये हो गई। देश की गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को 14 KG वाले घरेलू और 19 KG वाले कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम तय करती हैं।

LPG की कीमतों में 100 रुपये की भारी कौटती, चेक करें रेट लिस्ट lpg-gas-price-hp-indian-bharat-gas-heavy-reduction-of-rs-100-in-check-rate-list

घरेलू रसोई गैस की कीमतें…

एक ओर जहां बीते कुछ महीनों से कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें लंबे समय से स्थिर हैं। इसमें आखिरी बार पहली मार्च 2023 को 50 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। इसके बाद से इसके दाम स्थिर बने हुए हैं।

इस तरह चेक करें रेट

अगर आप LPG सिलेंडर के दाम में बदलाव को खुद से चेक करना चाहते हैं तो https://iocl.com/prices-of-petroleum-products लिंक पर विजिट करें। इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर LPG के दाम में किसी तरह के बदलाव को चेक किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker