भारत

Maharashtra crisis : बागी विधायकों ने ठाकरे के वापसी के आह्रान को नकारा

ठाकरे ने कहा, आप में से कई हमारे संपर्क में हैं और अभी भी शिवसेना से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं, कई परिवारों ने भी हमसे संपर्क किया है और अपनी भावनाओं से हमें अवगत कराया है

मुंबई: शिवसेना अध्यक्ष और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने अपने रुख में स्पष्ट नरमी दिखाते हुए मंगलवार को गुवाहाटी में डेरा डाले हुए अपनी पार्टी के बागी समूह से वापस लौटने और चर्चा करने की अपील की।

हालांकि विद्रोही नेताओं का नेतृत्व कर रहे राज्य मंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने परोक्ष रूप से नवीनतम प्रस्तावों को ठुकरा दिया।

ठाकरे ने कहा, आप में से कई हमारे संपर्क में हैं और अभी भी शिवसेना से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। कई परिवारों ने भी हमसे संपर्क किया है और अपनी भावनाओं से हमें अवगत कराया है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि शिवसेना (Shiv Sena) परिवार के मुखिया के रूप में, उन्होंने उनके विचारों का सम्मान किया है और वे अपने दिल से यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि अभी तक कोई भी पार्टी से बाहर नहीं है।

शिवसेना से बगावत करने वाले नेता सभी प्रकार की अटकलों के साथ गुवाहाटी में फंस गए हैं।

ठाकरे ने अपील करते हुए कहा, मैं आप सभी से अपील करता हूं। मेरे सामने आइए। लोगों और शिवसैनिकों के मन में फैली भ्रांतियों को दूर करें।

सीएम ने कहा कि यदि वे सभी एक साथ बैठें, तो वे निश्चित रूप से राजनीतिक गतिरोध का समाधान निकाल सकते हैं। ठाकरे ने उन्हें किसी भी प्रकार के गलत उपायों के शिकार होने के प्रति आगाह किया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि शिवसेना ने उन्हें जो सम्मान दिया है, वह उन्हें कहीं और नहीं मिल सकता।

नेताओं के बगावती तेवर के बाद शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस (party-congress) की महा विकास अघाड़ी सरकार का अस्तित्व खतरे में आ चुका है।

ठाकरे ने समाधान निकालते पर जोर देते हुए कहा, मेरे सामने आइए और अपने विचार प्रस्तुत करें, आइए समाधान निकालें। मुझे अभी भी आपकी चिंता है।

इसके कुछ घंटे बाद शिंदे ने तीखे ट्वीट करते हुए ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत (Sanjay Raut) पर पलटवार किया।

उद्धव ठाकरे की अपील के जवाब में शिंदे ने ट्वीट में कहा, एक तरफ आपका बेटा (राज्य मंत्री आदित्य ठाकरे) और प्रवक्ता (सांसद संजय राउत) बालासाहेब के शिवसैनिकों को सुअर, भैंस, गंदगी, कुत्ते और लाश बुलाते हैं और दूसरी तरफ आप एकजुट होने की अपील कर रहे हैं। वो भी हिंदू विरोधी महा विकास अघाड़ी सरकार (Maha Vikas Aghadi Govt.) को बचाने के लिए। इसका क्या मतलब है?

भाजपा सतर्क रहते हुए अपना रही है वेट एंड वॉच की नीति

21-22 जून की रात को पार्टी के सामने पैदा हुए राजनीतिक संकट के बाद से बागियों से मुख्यमंत्री द्वारा की गई यह कम से कम तीसरी सीधी अपील है।

सत्तारूढ़ MVA में उस समय उथल-पुथल मच गई थी, जब शिंदे के विद्रोही गुट के हिस्से के रूप में शिवसेना के लगभग 39 विधायक और 11 अन्य नेताओं ने पहले गुजरात और फिर असम में डेरा डाल लिया था।

शिवसेना की ओर से पिछले आह्वान पर, शिंदे ने स्पष्ट रूप से मांग की है कि पहले मुख्यमंत्री को एमवीए गठबंधन छोड़ देना चाहिए और राज्य के लोगों, हिंदुत्व और एनसीपी-कांग्रेस की साझेदारी से खतरे में पड़ी शिवसेना के भविष्य की रक्षा के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होना चाहिए।

इससे पहले मंगलवार को, शिंदे ने शिवसेना नेतृत्व को उन बागी विधायकों के नाम सामने लाने की भी चुनौती दी, जो कथित तौर पर मुंबई में पार्टी के शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में हैं।

शिंदे ने कहा, वे जानबूझकर इस तरह की गलत सूचना फैला रहे हैं और लोगों और शिव सैनिकों को गुमराह कर रहे हैं। हम शिवसेना के साथ हैं और बालासाहेब ठाकरे के फॉलोअर्स (followers) हैं, जिनके हिंदुत्व को हम आगे बढ़ा रहे हैं।

यह खंडन आदित्य ठाकरे और राउत के बार-बार किए गए दावे के जवाब में आया है कि 48-मजबूत विद्रोही खेमे में गए लगभग 20 विधायक उनके संपर्क में हैं और वापसी पर शिवसेना को वोट देंगे।

जहां भाजपा सतर्क रहते हुए वेट एंड वॉच (wait and watch) की नीति अपना रही है, वहीं शिंदे खेमा गुवाहाटी होटल में रणनीतिक बैठकें करना जारी रखे हुए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker