लाइफस्टाइल

बप्पा को भोग लगाने के लिए ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू

Besan Laddu Recepie: गणेश चतुर्थी (Ganesh chaturthi 2022) में बप्पा को भोग लगाने के लिए बनाएं बेसन के लड्डू। इसे बनाना आसान तो नहीं पर ज्यादा मेहनत वाला भी नहीं है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं परफेक्ट बेसन के लड्डू बनाने का तरीका….

ऐसे बनाएं  बेसन के लड्डू

– सबसे पहले आपको बता दें कि बेसन के Laddu बनाने के लिए परफेक्ट माप 4-2-1 होता है। यानी कि अगर आपने चार कटोरी बेसन लिया है, तो दो कटोरी चीनी और एक कटोरी घी आपको लेना होगा।
Make gram flour laddoos like this to offer Bappa
– बेसन के Laddu बनाते समय बेसन और घी को हमेशा धीमी आंच पर भूनना चाहिए। गैस की तेज आंच पर बेसन जल जाता है और अगर हम जल्दी बेसन भून लेते हैं तो यह मुंह में चिपकने लगता है।
– आप थोड़ा-थोड़ा करके बेसन में घी डालें और इसे लगातार चलाते जाएं। एकदम से सारा घी डालने से इसमें घी की मात्रा ज्यादा हो सकती है। जब बेसन में से अच्छी महक आने लगे और उसका रंग भी डार्क हो जाए तो समझ जाएं कि बेसन भुन गया है।
Make gram flour laddoos like this to offer Bappa
– तगार बनाने के लिए चीनी डालकर इसमें एक तिहाई कप पानी डाल दीजिए। चीनी घुलने तक इसे लगातार चलाएं। जब यह सफेद होने लगे तब तक इसे पकाते रहें। अगर चीनी साफ नहीं है तो उसमें थोड़ा सा दूध डाल दें। इससे ऊपर झाग आने लगता है जो उसकी गंदगी होती है इसे हटा लीजिए। जब तगार पक जाए तो उसमें एक चम्मच की डाल दीजिए ऐसा करने से गुठलियां नहीं बनती है।
लड्डू
– बेसन के लड्डू बनाते समय हमेशा ध्यान रखें कि गरम बेसन में कभी भी शक्कर नहीं डालनी चाहिए। जब यह हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें आप चीनी डालें और इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट जैसे खरबूजे के बीच इलायची Powder इत्यादि डालें।
Make gram flour laddoos like this to offer Bappa
– अगर आपके बेसन के Laddu दानेदार नहीं बनते हैं तो आप मोटा बेसन पिसवाएं। बारीक बेसन मुंह में चिपकता है और ये चपटे भी हो जाते हैं।
– बेसन के लड्डू बनाने के लिए आप अपने हाथों में घी लगाकर थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसे गोल कर लें। जब ये पूरी तरह से ठंडे और थोड़े कड़क हो जाएं तो इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दीजिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker