विदेश

कई यूरोपीय देशों ने एट्राजेनेका की वैक्सीन दोबारा शुरू की

ब्रुसेल्स: कई यूरोपीय देशों ने यूरोपीय दवाओं एजेंसी द्वारा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को सुरक्षित और असरदार समझने के बाद इसके दोबारा इस्तेमाल की घोषणा की है।

ईएमए का बयान संभावित रक्त के थक्के के जोखिम की समीक्षा करने के बाद आया है।

फ्रांस, इटली, लातविया और बुल्गारिया ने घोषणा की कि वह ईएमए से सलाह के बाद शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका का इस्तेमाल करके टीकाकरण फिर से शुरू करेंगे।

एस्ट्राजेनेका की डोज से घबराए लोगों को विश्वास दिलाने के लिए फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कैस्टेक्स ने घोषणा की कि वह शुक्रवार को खुद इंजेक्शन लेंगे।

दूसरी ओर, स्वीडिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा, एस्ट्राजेनेका पर प्रतिबंध हटाने से पहले ईएमए रिपोर्ट का आकलन करने के लिए उन्हें कुछ दिन लगेंगे।

स्वीडिश पब्लिक हेल्थ एजेंसी के प्रमुख जोहान कार्लसन ने संवाददाताओं से कहा, यह निलंबन फिलहाल बना हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पेन ने कहा, जर्मनी शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका के टीके का उपयोग करके टीकाकरण को फिर से शुरू करेगा।

कई देशों से रक्त के थक्के की शिकायत मिलने के बाद दुनिया भर के कई देशों ने एस्ट्राजेनेका के साथ टीकाकरण को रोक दिया था।

ईएमए, जिसने जनवरी में इसके डोज को मंजूरी दी थी। उन्होंने जोखिमों की समीक्षा की।

एजेंसी के प्रमुख एमर कुक ने कहा, यह एक सुरक्षित और प्रभावी टीका है। कोविड -19 से लोगों को मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम से बचाता है।

उन्होंने यह भी कहा, एजेंसी निश्चित रूप से दुर्लभ, बहुत गंभीर थक्के के विकारों और वैक्सीन के मामलों के बीच एक लिंक को खारिज नहीं किया जा सकता। इस मामले को समझने के लिए अतिरिक्त जांच शुरू की है।

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी टीके के निरंतर उपयोग की सिफारिश की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker