भारत

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला केस में वायुसेना के चार पूर्व अधिकारियों की जमानत

नई दिल्ली: दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट के स्पेशल जज Arvind Kumar ने 3600 Crore रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला (AgustaWestland scam) मामले में Air Force के चार पूर्व अधिकारियों को जमानत दे दी है।

इससे वायुसेना के Retired AVM JS Panesa, रिटायर्ड एयर कमोडोर एन संतोष, रिटायर्ड एयर कमोडोर एसए कुंटे और रिटायर्ड विंग कमांडर थॉमस मैथ्यू को बड़ी राहत मिली है ।

CBI ने पूरक चार्जशीट में इन चारों अधिकारियों को आरोपित बनाया था। 15 July को CBI ने कहा था कि उसने इन चारों आरोपितों के खिलाफ अभियोजन चलाने की अनुमति ले ली है। इसके बाद 18 जुलाई को कोर्ट ने चारों पूर्व अधिकारियों को समन जारी किया था।

इससे पहले 16 मार्च को CBI ने पूर्व रक्षा सचिव Shashikant Sharma और चार अन्य अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। 23 अक्टूबर, 2020 को कोर्ट ने CBI की 19 September को दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था।

मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर दिसंबर 2018 में India लाया गया था

पूरक चार्जशीट में क्रिश्चियन मिशेल, राजीव सक्सेना, Agusta Westland International के डायरेक्टर जी सापोनारो और वायुसेना के पूर्व प्रमुख SP त्यागी के रिश्तेदार संदीप त्यागी को आरोपित बनाया गया था।

इस चार्जशीट में पूर्व CAG और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को आरोपित नहीं बनाया गया था क्योंकि उनके खिलाफ अभियोजन चलाने के लिए उस समय CBI को स्वीकृति नहीं मिली थी।

इस घोटाले में ED ने ब्रिटिश नागरिक Christian Michel को जनवरी 2019 में गिरफ्तार किया था। मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर दिसंबर 2018 में India लाया गया था। मिशेल अभी न्यायिक हिरासत में है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker