भारत

पाक, बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगाने का काम 2022 तक पूरा किया जाएगा: अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि 2022 तक पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगी सभी सीमाओं के फेंसिंग गैप को भर दिया जाएगा।

शाह ने 18वें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

सुरक्षा की दृष्टि से पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगाने को महत्वपूर्ण बताते हुए शाह ने कहा, यदि अंतराल पूरी तरह से नहीं भरे गए हैं तो सीमा पर बाड़ लगाने का कोई फायदा नहीं है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि 2022 सीमा पर बाड़ लगाने में कोई अंतर न हो।

मंत्री ने कहा कि बाड़ परियोजना से संबंधित सभी मुद्दों का समाधान कर लिया गया है और भविष्य में लक्ष्य के क्रियान्वयन में यदि कोई बाधा आती है तो उसका समाधान भी किया जाएगा।

भारत लंबे समय से पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर संवेदनशील और घुसपैठ की आशंका वाले पैच को बंद करने के लिए बाड़ लगा रहा है और सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए बहुत काम हो रहा है।

इसके लिए गृह मंत्रालय के अधीन सीमा प्रबंधन संभाग की और से व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (सीआईबीएमएस) बनाया गया है, जिसमें स्मार्ट बाड़, उन्नत निगरानी गैजेट और घुसपैठ रोधी अलार्म की तैनाती शामिल है।

Back to top button