दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने पानी की किल्लत पर PM मोदी को लिखा लेटर, भूख हड़ताल की…

News Aroma Desk

Delhi Water Minister Atishi wrote a letter to PM Modi : दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Atishi) ने पानी की किल्लत को लेकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा है।

इस चिट्ठी में आतिशी ने पीएम मोदी से कहा है कि अगर 21 जून तक दिल्ली में पानी की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वो 21 जून से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चली जाएंगी।

PM से चिट्ठी में क्या कहा

आतिशी ने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री Narendra Modi को आज चिट्ठी लिखी है। मैंने उनसे आग्रह किया है कि अब दिल्ली वालों का कष्ट हर सीमा को पार कर गया है। मैंने पीएम से निवेदन किया है कि वो दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाए। वो चाहे यह पानी हरियाणा से दिलवाएं या कहीं से दिलवाएं लेकिन दिल्ली वालों को वो पानी दिलवाएं।’

आतिशी ने कहा, ‘अगर दिल्ली वालों को 21 जून तक अपने हक का पानी नहीं मिला तो फिर इस दिन से मुझे मजबूरी में पानी के लिए सत्याग्रह शुरू करना पड़ेगा। जब तक दिल्ली वालों को उनका पानी नहीं मिल जाता मैं अनिश्चितकालनी भूख हड़ताल पर बैठ जाऊंगी।’

आतिशी ने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी (Extreme Heat) की स्थिति है। यहां दिन का तापमान 47 और 48 डिग्री के आसपास रह रहा था तो वहीं रात में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह रहा है। इस भीषण गर्मी में पानी की जरुरत हर व्यक्ति को है।

आज दिल्ली वालों को ज्यादा पानी की जरुरत है। लेकिन जिस समय दिल्ली वालों को ज्यादा पानी की जरुरत है ऐसे समय में दिल्ली वालों को पानी की कमी हो गई है। हमें यह समझना होगा कि दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050mgd है। इस 1050mgd में से 650mgd हरियाणा से आता है और यमुना में जाता है।

18 जून को हरियाणा से जो पानी आया है वो घटकर 513mgd हो चुका है यानी 100mgd पानी की कमी आज दिल्ली में है। 1एमसीडी पानी करीब 28,500 लोगों को पानी देता है। यानी अगर दिल्ली को हरियाणा से 100 MCG पानी कम मिल रहा है तो इसका मतलब यह है कि 28 लाख लागों को पानी कम मिल रहा है।

दिल्ली में तीन करोड़ लोग रहते हैं और तीन करोड़ लोगों को कुल पानी मिला है 1050 MGD है। हरियाणा में 3 करोड़ लोग रहते हैं लेकिन हरियाणा में 6050 MGD पानी दिया जाता है। हमारी हर संभव कोशिश के बाद हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी नहीं देती। अब दिल्ली वालों का कष्ट हद पार कर चुका है। वो घंटों-घंटों तक पानी का इंतजार कर रहे हैं लेकिन फिर भी हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी नहीं दे रही है।

हमें Follow करें!

x