भारत

UP, MP, गुजरात समेत छह राज्यों में NIA के छापे,

लखनऊ/अहमदाबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) की गतिविधियों से संबंधित मामले में Sunday सुबह UP, Gujarat, Madhya Pradesh समेत देश के छह राज्यों में 13 संदिग्ध स्थानों पर एकसाथ छापेमारी की।

NIA ने UP के सहारनपुर जिले के देवबंद से एक संदिग्ध व्यक्ति को Arreste किया गया। इस दौरान कई जगहों से आपत्तिजनक सामग्री और दस्तावेज मिले हैं।

देवबंद में NIA की कार्रवाई के दौरान UP ATS के Officer भी मौजूद रहे। पकड़े गए शख्स से पूछताछ जारी है। NIA ने Gujarat में तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत (Custody) में लिया है। तीनों से Inquiry जारी है।

NIA के मुताबिक, आईएसआईएस (ISIS) की गतिविधियों से संबंधित मामले में छह राज्यों में 13 परिसरों की तलाशी ली गयी।

इस कार्रवाई में आपत्तिजनक सामग्री और दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। NIA की यह कार्रवाई UP में देवबंद, मध्य प्रदेश में भोपाल एवं रायसेन, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी एवं अहमदाबाद, Bihar में अररिया, कर्नाटक में भटकल एवं तुमकुर शहर और महाराष्ट्र में कोल्हापुर एवं नांदेड़ जिले में की गई है।

NIA ने 25 June 2022 को IPC की धारा 153A, और 153B और UPA की Act 18, 18B, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस पूरे प्रकरण में आगे की जांच जारी है।

 NIA की कार्रवाई के दौरान State ATS के Officer भी रहे मौजूद

सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में कई आतंकियों के पकड़े जाने के बाद इसके Module का पता लगाने के लिए NIA की ओर से यह कार्रवाई हुई है।

NIA की एक Team और UP ATS ने देवबंद से एक संदिग्ध को पकड़ा है। संदिग्ध मदरसे का छात्र फारूख बताया जा रहा है, जो आतंकी संगठन IAS मॉड्यूल के सम्पर्क में था।

सीरिया में हुए बम धमाकों से भी उसका नाम जुड़ा होना बताया जा रहा है। वहीं, गुजरात में हुई NIA की कार्रवाई के दौरान State ATS के Officer भी मौजूद रहे।

ATS ने Senior Police अधीक्षक विपिन के मुताबिक की कार्रवाई

फारूख मूलरूप से कर्नाटक का रहने वाला है और ISIS माड्यूल का संदिग्ध है। देवबंद के मदरसे में नाम बदलकर छात्र के रूप में रहकर यहां काफी समय से पढ़ाई कर रहा था।

वह Telegram के जरिए आतंकी साहित्य का कई भाषाओं में अनुवाद करता था। पकड़े गए छात्र से पूछताछ की जा रही है।

Senior Police अधीक्षक विपिन के मुताबिक ATS ने कार्रवाई की है, लेकिन इससे ज्यादा अभी उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

उल्लेखनीय है कि 15 August से पहले हुई इस कार्रवाई के बाद एक बार फिर से Deoband चर्चा में है।

One Month के भीतर देवबंद में यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले 23 June को को मदरसा जकरिया से रोहिंग्या छात्र मुजीबुल्लाह को पकड़ा गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker