भारत

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी मेवाड़ व विंध्य क्षेत्र को सौगात

उदयपुर: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने Sunday को बड़ीसादड़ी-मावली आमान परिवर्तित रेलखण्ड का लोकार्पण किया।

उन्होंने बड़ीसादड़ी स्टेशन से बड़ीसादड़ी-उदयपुरसिटी प्रतिदिन Special, रीवा-उदयपुर सिटी Weekly Special तथा सिउड़ी-सियालदह मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

रेलमंत्री ने बड़ीसादड़ी-उदयपुर Train को 15 August से 2 फेरे करने की जनता की मांग को भी हरी झंडी दे दी। उन्होंने चित्तौड़गढ़ स्टेशन को भी World Class बनाने की घोषणा की।

वन्दे भारत दुनिया में जापान की सबसे अच्छी Bullet Train से बेहतरीन

Railway Minister Ashwini Vaishnav कहा Indian Rail आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नई दिशा की ओर अग्रसर हो रही है।

उन्होनें राजस्थान की इस वीरभूमि का नमन किया और इस क्षेत्र में रेलवे के विकास के लिये सांसद की तारीफ की साथ ही रीवा और पश्चिम बंगाल में मजबूत नेताओं की भी प्रशंसा की।

वैष्णव ने कहा कि भारत में स्वदेशी तकनीक से बनी वन्दे भारत दुनिया में जापान की सबसे अच्छी Bullet Train से बेहतरीन है।

August में Tender फाइनल करके कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा

Station के पुनर्विकास पर बात करते हुए कहा कि स्टेशनों को आगामी 50 Year की योजना के साथ बनाया जा रहा है।

उन्होनें बताया कि Udaipur City Railway को World Class बनाने का कार्य अब केवल चर्चा में नहीं है बल्कि इसके Tender जारी हो गये हैं।

August माह में यह Tender फाइनल करके कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होंने चित्तौडगढ़ स्टेशन को World Class Station बनाने की घोषणा की, जिसमें वीरों की भूमि के त्याग, बलिदान और वीरता को ध्यान में रखकर इसकी पृष्ठभूमि और डिजाइन तैयार करने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये।

Saawariya Seth का जयकारा लगाते हुए रेलमंत्री ने राजस्थानी भाषा में जनता से संवाद करते हुए चित्तौड़ सांसद सीपी जोशी की चुटकी भी ली।

उन्होंने कहा कि लेने तो बहुत आते हो पर कभी श्रीनाथजी का प्रसाद नहीं लाते। भगवान का प्रसाद लाओगे तो काम जल्दी होंगे।

Railway Minister ने बड़ीसादड़ी-उदयपुर नए आमान परिवर्तित मार्ग का लोकार्पण जनता में मौजूद मातृ शक्ति को बुलाकर कराया, Railway Minister ने कहा कि माता जीवन देने वाली होती है, किसी भी नए कार्य का शुभारंभ उन्हीं के हाथों होना चाहिए।

इस अवसर पर Badi Saddi Station पर नेता प्रतिपक्ष, राजस्थान विधानसभा गुलाबचंद कटारिया, पूर्व सांसद-चित्तौडगढ, श्रीचंद कृपलानी, विधायक-बडी सादडी ललित कुमार ओस्तवाल, विधायक-उदयपुर ग्रामीण फूल सिंह मीणा, BJP देहात जिलाध्यक्ष चन्द्रगुप्त सिंह चौहान, पूर्व विधायक गौतम दक भी उपस्थित थे।

रीवा रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद-रीवा जनार्दन मिश्र, विधायक-रीवा राजेंद्र शुक्ल तथा सिउड़ी स्टेशन पर नेता प्रतिपक्ष पश्चिम बंगाल विधानसभा शुभेंदु अधिकारी की उपस्थिति रही।

इस अवसर नेता प्रतिपक्ष, राजस्थान विधानसभा गुलाबचंद कटारिया ने रेलमंत्री का वीरों की भूमि पर स्वागत किया तथा उनकी सादगी की प्रशंसा की और कहा कि विगत वर्षों में रेलवे जो परिवर्तन आये है वह उल्लेखनीय हैं।

सांसद चित्तौडगढ़ चन्द्र प्रकाश जोशी ने कहा कि बडी सादडी-नीमच रेल लाइन जो 3 वर्ष के संघर्ष के बाद मिली है, अगर उसका कार्य 2023 तक पूरा हो जाये तो यह क्षेत्र सीधा मुम्बई से जुड जायेगा।

अजमेर-उदयपुर मार्ग के दोहरीकरण कार्य होने से इस क्षेत्र में राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के आने की संभावना होगी। चन्द्र प्रकाश जोशी ने रेलमंत्री से इस रेलसेवा का नाम भामाशाह एक्सप्रेस रखने की मांग की।

मावली-बडी सादडी आमान परिवर्तन एक नजर मेंः-

-स्वीकृत वर्ष : 2013-14

-रेलखण्ड की लम्बाई : 82.01 किलोमीटर

-परियोजना की कुल अनुमानित लागत : 420.18 करोड़ रूपये

-स्टेशन : 07 मावली जंक्शन व बडी सादडी (टर्मिनल स्टेशन) तथा अन्य 05 हाल्ट स्टेशन (बान्सी बोहेडा, कानोर, भीन्डर, खेरोदा, वल्लभनगर)

-पुलों की संख्या : 3 बडे व 125 छोटे पुल

-रोड अण्डर ब्रिज/रोड ओवर ब्रिज : 90

रेलसेवाओं के प्रारम्भ होने से लाभ-

-बडी सादडी से मावली के मध्य स्थित क्षेत्रों से बडी लाइन के साथ सीधा सम्पर्क

-उदयपुर, चित्तौडगढ, भीलवाडा से अजमेर के लिये सीधा ब्रॉडगेज मार्ग

-रोजगार व अन्य कार्यों के लिये प्रतिदिन आवागमन करने वालो के लिये रेल सुविधा

-ब्रॉडगेज लाइन स्थापित होने से देश के ब्रॉडगेज नेटवर्क से जुड़ाव

-राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच बेहतर सम्पर्क व सुगम और किफायती यात्रा

-मध्यप्रदेश का रीवा क्षेत्र का राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर से सम्पर्क स्थापित होने से पर्यटन को बढावा

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker