भारत

सावन में टूटा रिकॉर्ड, काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे 1 करोड़ श्रद्धालु, पांच करोड़ का चढ़ा चढ़ावा

वाराणसी: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shrikashi Vishwanath Dham) ने इस बार के सावन में अपने सारे Record तोड़ दिये हैं।

पूरे सावन माह में जहां एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने धाम में दर्शन पूजन किया, वहीं पांच करोड़ से अधिक का चढ़ावा भी मंदिर में चढ़ाया गया है।

UP धर्मार्थ कार्य निदेशालय के निदेशक एवं वाराणसी मंडल के कमिश्नर दीपक अग्रवाल के अनुसार PM नरेन्द्र मोदी द्वारा बीते दिसंबर माह में इस ऐतिहासिक धाम को राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया।

CM योगी आदित्यनाथ खुद धाम की मॉनिटिरिंग (Monitoring) समय-समय पर करते हैं। सरकार का जोर धाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने पर है। इसी का परिणाम है कि श्रद्धालु बड़ी संख्या में काशी पहुंच रहे हैं।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में डेढ़ से दो लाख दर्शनार्थी दर्शन करने पहुंचते थे

उन्होंने बताया कि धाम बनने के बाद सामान्य दिनों में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shrikashi Vishwanath Dham) में डेढ़ से दो लाख दर्शनार्थी दर्शन करने पहुंच रहे थे। वहीं सावन माह में सभी Record टूट गये हैं।

इस पवित्र महीने में प्रतिदिन औसतन तीन लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर में Baba का जलाभिषेक करने पहुंचे। पूरे माह का अगर आंकड़ा देखा जाए तो यह एक करोड़ के पार हो गया है।

सावन के सोमवार की बात करें तो पहले सोमवार को 5.5 लाख, दूसरे सोमवार को छह लाख, तीसरे सोमवार को 7.10 लाख और चौथे सोमवार को 7.20 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में माथा टेका है।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर (Shrikashi Vishwanath Temple) के सभी चारों गेट पर लगे हेड काउंटिंग मशीन (Head Counting Machine) के जरिये श्रद्धालुओं की गिनती की गयी। इसी के आधार पर ये आंकड़े जारी किये गये हैं।

सोना भी बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं ने दान में दिया

बाबा दरबार में चढ़ावे की बात करें तो विभिन्न साधनों जैसे मनी ऑर्डर, दानपात्र, Online-Offline इन सबको मिलाकर लगभग पांच करोड़ का चढ़ावा मंदिर में आया है।

दीपक अग्रवाल (Deepak Agarwal) के अनुसार इस बार सोने-चांदी की बात की जाए तो लगभग 40 KG से ज्यादा चांदी का चढ़ावा मंदिर में आया है। वहीं एक करोड़ से अधिक का सोना (Gold)भी बाबा (Baba) के दरबार में श्रद्धालुओं द्वारा दान दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker