भारत

केंद्र सरकार हरकत में, बढ़ाई Airport, बंदरगाहों पर चौकसी, स्क्रीनिंग के निर्देश

नई दिल्ली: देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का दूसरा मरीज मिलने के साथ ही केंद्र सरकार हरकत में आ गई है।

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों के प्रवेश स्थानों पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसका मकसद मंकीपॉक्स के मरीजों की पहचान समय पर करना और उनका इलाज सुनिश्चित करना है।

इस संबंध में सोमवार देरशाम केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के अधिकारियों ने एयरपोर्ट एवं बंदरगाहों पर निगरानी गतिविधियों की समीक्षा की।

इस बैठक में एयरपोर्ट और बंदरगाहों के स्वास्थ्य अधिकारियों और क्षेत्रीय कार्यालयों के निदेशक शामिल हुए।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि राज्यों के एयरपोर्ट और बंदरगाहों के स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपॉक्स रोग के जोखिम को कम करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

35 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के प्रबंधन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया था। केन्द्र ने राज्यों को मंकीपॉक्स से निपटने के लिए क्लीनिकल मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट (Clinical Management and Treatment) करने की सलाह दी है ।

विदेश से लौटे यात्रियों को बीमार व्यक्तियों और पशुओं से दूर रहने की सलाह दी गई है। इसके साथ संक्रमित मरीजों को समय पर एकांतवास में भेजने और उसका इलाज सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के दूसरे मरीज की पुष्टि हुई है। 31 वर्षीय एक व्यक्ति हाल ही में दुबई से लौटा था। इससे पहले भी 35 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई थी। दोनों मरीजों की हालत स्थिर है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker