यूपी में NIA ने 11 ठिकानों पर की छापेमारी

News Aroma Desk

NIA raided 11 locations in UP: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने देश विरोधी साजिश के मामले में CPI (Maoist) के बलिया स्थित 11 ठिकानों पर छापेमारी की।

- Advertisement -

छापेमारी में मोबाइल फोन, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड व कई डिजिटल उपकरणों के साथ प्रतिबंधित नक्सली संगठन (Naxalite Organization) के पर्चे व अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए है।

NIA की पड़ताल में सामने आया कि प्रतिबंधित संगठन यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश (HP) सहित उत्तरी क्षेत्रीय ब्यूरो में अपनी मौजूदगी को फिर से बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रयास कर रहा है। ऐसे में इस प्रकार के संगठनों पर लगाम लगाने और इससे जुड़े लोगों को कानून के दायरे में लाने की कोशिश भी तेज कर दी गई है।

- Advertisement -

इस छापेमारी को उसी नजरिए से देखा जा रहा है। CPI (माओवादी) के नेता, कैडर और सहानुभूति रखने वाले व ओवर ग्राउंड वर्कर (AGW) इस क्षेत्र में संगठन को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास में जुटे हैं। NIA की छापेमारी इसी सिलसिले में थी। जल्द ही कुछ गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं।

केंद्र सरकार की ओर से नक्सल और अर्बन नक्सल के खिलाफ लगातार कार्रवाई चल रही है। शांति और सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिशों के मामलों से निपटने के लिए NIA की ओर से कार्रवाई तेज की गई है।