भारत

MP के आठ शहरों में PFI के ठिकानों पर NIA का छापा, 21 संदिग्ध गिरफ्तार

भोपाल: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मध्य प्रदेश (MP) में एक सप्ताह के भीतर PFI (पापुलर फ्रंट आफ इंडिया) के ठिकानों पर दूसरी बार छापामार कार्रवाई की है।

एनआईए की अलग-अलग टीमों ने मध्य प्रदेश एंटी टेररिज्म स्क्वायड (ATS) और राज्य पुलिस के सहयोग से मंगलवार को तड़के करीब 3.00 बजे इंदौर (Indore) , भोपाल (Bhopal), उज्जैन (Ujjain) समेत प्रदेश के आठ शहरों में एक साथ दबिश देकर 21 संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

इनके पास से भारी मात्रा में तकनीकी उपकरण (Technical Equipment), देश विरोधी कागजात (Anti National Papers) और डिजिटल दस्तावेज (Digital Documents) बरामद हुए हैं।

पीएफआई जुड़े 21 संदिग्ध हिरासत में

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Dr. Narottam Mishra) ने इसकी पुष्टि करते हुए मंगलवार सुबह पत्रकारों को बताया कि NIA ने राज्य पुलिस की मदद से आठ जिलों से पीएफआई जुड़े 21 संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों इंदौर और उज्जैन से जिन चार संदिग्धों को पकड़ा गया था, उन्हीं से पूछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की गई है।

सूत्रों के अनुसार एनआईए ने एटीएस की मदद से भोपाल के शाजहानाबाद (Shajahanabad, Bhopal) इलाके से पीएफ़आई के सदस्य अब्दुल रऊफ बेलिम (Abdul Rauf Belim) को हिरासत में लिया है।

उसके बारे में एटीएस को जानकारी मिली थी कि वह पीएफआई को विदेश से आर्थिक मदद जुटाने वाले गिरोह से जुड़ा है। एटीएस ने इंदौर में पीएफआई से जुड़े चार सदस्यों को पकड़ा है।

इन चारों से पूछताछ जारी है। इनमें छिपा बाखल निवासी मोहम्मद युसूफ और तौसिफ अहमद, चंदन नगर निवासी अब्दुल सईद टेलर और जूनी इंदौर निवासी जहीर वसीम हैं।

मोहम्मद यूसुफ पीएफआई का सचिव है, जबकि सईद टेलर जिला कमेटी का सदस्य है। सईद टेलर को छत्रीपुरा थाना क्षेत्रान्तर्गत कागदीपुरा में मस्जिद के सामने स्थित मकान से हिरासत में लिया गया है।

सईद टेलर पीएफआई पदाधिकारी है।

इसी तरह एनआईए से मिले इनपुट के आधार पर मध्य प्रदेश एटीएस ने उज्जैन जिले से पीएफआई के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

इनमें उज्जैन के अवंतीपुरा, नगारची बाखल और विराज नगर सहित महिदपुर के नागौरी मोहल्ले से एक-एक पीएफआई सदस्य शामिल हैं।

इनके अलावा एटीएस ने नीमच, शाजापुर, श्योपुर और गुना में भी कार्रवाई की है। इन जिलों से भी पीएफआई के संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

 इससे पहले इंदौर और उज्जैन में PFI के ठिकानों पर छापे मारे थे

गौरतलब है कि इससे पहले 22 सितंबर को एनआईए ने इंदौर और उज्जैन में पीएफआई के ठिकानों पर छापे मारे थे।

इस कार्रवाई में पीएफआई के इंदौर से तीन और उज्जैन से एक सदस्य को हिरासत में लिया गया था।

इंदौर के जूना रिसाला से पीएफआई के मध्य प्रदेश के मुखिया अब्दुल करीम बेकरी उर्फ बेकरीवाला, छीपा बाखल से मोहम्मद जावेद एवं जूना रिसाला निवासी अब्दुल खालिद को गिरफ्तार किया गया था, जबकि उज्जैन से जमील शेख की गिरफ्तारी की गई।

उनके पास से बड़े पैमाने में पुस्तकें, पर्चे, कम्प्यूटर एवं प्रचार सामग्री बरामद की गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker