सुनने की क्षमता ही नहीं, BP को भी प्रभावित करता है ध्वनि प्रदूषण, न्यू रिसर्च में…

News Aroma Desk

Noise Pollution Affects: शहरों में जैसे-जैसे वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) का संकट गंभीर होता जा रहा है।

- Advertisement -

जान लें कि ध्वनि प्रदूषण से सिर्फ कान ही खराब नहीं होते बल्कि इससे आपके शरीर के Blood Pressure का मीटर भी बढ़ जाएगा। यह बात हम नहीं, बल्कि एक रिसर्च में सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक ट्रैफिक से निकलने वाली ध्वनियां Blood Pressure को बढ़ा देती है।

अध्ययन के मुताबिक सड़क पर बीपिंग साउंड, इमरजेंसी सायरन और गाड़ियों के इंजन से निकली आवाज का सीधा संबंध हाई ब्लड प्रेशर से हैं।

- Advertisement -

अधिक शोर ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है

noise-pollution-affects-not-only-hearing-ability-but-also-said-bp-global-diabetes-community-the-lead-researcher-of-the-study-professor-jing-huang

Global Diabetes Community के मुताबिक अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर जिंग ह्वांग ने बताया कि अधिक शोर से कान के पर्दे पर असर पड़ता है यह बात हम सब जानते हैं लेकिन ट्रैफिक से निकलने वाले शोर ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है, यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है।

उन्होंने कहा कि बेशक लोग अपने घरों में Sound Pollution को कंट्रोल कर लेते हैं लेकिन यदि आपका घर भीड़-भाड़ वाले ट्रैफिक के पास है तो इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। इससे दिल से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अधेड़ उम्र के 2.40 लाख लोगों के हेल्थ डाटा का विश्लेषण किया गया

noise-pollution-affects-not-only-hearing-ability-but-also-said-bp-global-diabetes-community-the-lead-researcher-of-the-study-professor-jing-huang

इस अध्ययन में अधेड़ उम्र के 2.40 लाख लोगों के हेल्थ डाटा का विश्लेषण किया गया। इन डाटा का गहराई से अध्ययन किया गया। विश्लेषण के बाद पाया गया कि जो लोग बहुत व्यस्त सड़कों या Traffic के आसपास रहते हैं उन लोगों में शांत इलाकों में रहने वालों की तुलना में High Blood Pressure के मामले बहुत ज्यादा थे।

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ज्यादा ट्रैफिक वाले इलाके में रहते थे और वायु प्रदूषण के संपर्क में भी ज्यादा थे उन लोगों Hypertension का खतरा कहीं ज्यादा था। प्रोफेसर जिंग ह्वांग ने बताया कि अधिकांश लोग इन दोनों तरह के खतरों के Exposure में रहते हैं, खासकर शहरी लोगों में।

ऐसे में इन खतरों को पहचानना हमारे विए बेहद जरूरी है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग शांत इलाकों में रहते हैं, उन लोगों में शोर वाले इलाके में रहने वाले लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर बढ़ने का जोखिम कम था। प्रोफेसर जिंग ह्वांग ने कहा कि इतने बड़े सैंपल के साथ यह अध्ययन संभवतः पहला प्रयास है।

- Advertisement -