झारखंड

पलामू DC से आदिम जनजाति समुदाय के लोगों ने की गांव में बंद पड़े स्कूल को फिर से खोलवाने की मांग

मेदिनीनगर: उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे (Deputy Commissioner Anjaneyulu Dodde) ने गुरुवार को जिले के सुदूरवर्ती प्रखंड नौडीहा बाजार के करकट्टा पंचायत (Karkatta Panchayat) अंतर्गत हजारों फिट ऊपर करमा पाल्हे पहाड़ पर बसे पाल्हे, तुरकुन और करमा गांव पहुंचे।

यहां निवास कर रहे आदिम जनजाति के लोगों से संवाद कर उनकी जरूरतों और समस्याओं से अवगत हुए।

उपायुक्त से ग्रामीणों ने गांव में बंद पड़े स्कूल को फिर से खोलवाने की मांग की। साथ ही तालाब निर्माण (Pond Construction) के लिए भी अनुरोध किया।

ग्रामीणों से संवाद के पश्चात उपायुक्त ने गीता कुमारी, रंजू देवी और कइल बैगा का ऑन स्पॉट पेंशन (On Spot Pension) स्वीकृत किया। साथ ही लोगों के बीच बढ़ती ठंड के मद्देनजर कंबल का भी वितरण किया।

ग्रामीणों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए मोटर एंबुलेंस की व्यवस्था भी करवाई जाएगी

मौके पर पत्रकारों से बातचीत में उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा कई मांग किये गये हैं, जिसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के मांग के अनुरूप शीघ्र ही तालाब निर्माण की स्वीकृति दी जायेगी।

साथ ही शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर स्कूल का संचालन पुनः शुरू करवाया जाएगा। वन विभाग (Forest department) से समन्वय स्थापित कर सड़क निर्माण की दिशा में जल्द ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र का भी संचालन किया जाएगा।

उपायुक्त ने रोजगार (Employment) के लिए तीन युवाओं का चयन किया, जिन्हें मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही यहां के स्थानीय ग्रामीणों के Covid वैक्सीनेशन के लिए मोटर एंबुलेंस की व्यवस्था भी करवाई जाएगी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त रवि आनंद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शब्बीर अहमद, जिला शिक्षा सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक पीयूष, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार, नौडीहा बाजार के प्रखंड विकास पदाधिकारी जितेंद्र मंडल, स्थानीय मुखिया मंजू देवी समेत अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker